प्रधानमंत्री मोदी ने जापान के टोक्यो में जापान के प्रमुख नेताओं से मुलाकात की

टोक्यो: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए मंगलवार को टोक्यो में रहते हुए जापान के तीन पूर्व प्रधानमंत्रियों योशिहिदे सुगा, शिंजो आबे और योशिरो मोरी से मुलाकात की।

अपने पूर्व जापानी समकक्षों के साथ अच्छे संबंध रखने वाले मोदी ने सुगा को भारत में इस साल के गणेशोत्सव समारोह में शामिल होने के लिए भी आमंत्रित किया है।

सुगा, जो सितंबर 2020 से सितंबर 2021 तक जापान के प्रधान मंत्री थे, 'गणेश' समूह के सदस्य हैं, जो हिंदू देवता गणेश के नाम पर 15 लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्यों का एक समूह है, जो बाधाओं को दूर करने वाले के रूप में सम्मानित हैं।

इस समूह के सदस्य तीन विशेषताओं को साझा करते हैं: वे पहली पीढ़ी के विधायक हैं, जिन्होंने निचले सदन में चार या उससे कम कार्यकाल पूरा किया है, और किसी भी राजनीतिक दल से संबद्ध नहीं हैं। पूर्व जापानी प्रधानमंत्रियों में, मोदी की देश के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले नेता शिंजो आबे के साथ विशेष रूप से घनिष्ठ मित्रता थी, जिन्होंने दिसंबर 2012 से सितंबर 2016 तक सेवा की।

आबे की दिसंबर 2015 की भारत यात्रा के दौरान, दोनों नेताओं ने नई दिल्ली में शिखर वार्ता की, इसके बाद भारतीय प्रधान मंत्री की संसदीय सीट वाराणसी की यात्रा की, जहां उन्होंने गंगा आरती की।

जब मोदी ने अक्टूबर 2018 में जापान का दौरा किया, तो आबे ने कूटनीतिक आकर्षण के साथ एहसान वापस किया। आबे मोदी से मिलने माउंट फ़ूजी स्थित अपने हॉलिडे हाउस में गए थे, पहली बार उन्होंने टोक्यो में बैठकें करने के अलावा किसी विदेशी नेता को अपने निजी लॉज में आमंत्रित किया था।

इस्लामाबाद, बलूचिस्तान के कुछ हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए

पाकिस्तान सरकार ने कहा, अगले साल की शुरुआत में होंगे चुनाव

सना में सऊदी के एक जासूसी ड्रोन के दुर्घटनाग्रस्त होने से तीन लोगों की मौत

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -