लद्दाख में भारत-चीन के बीच बढ़ा तनाव, पीएम मोदी ने रक्षा मंत्री, CDS और NSA से की मुलाकात
लद्दाख में भारत-चीन के बीच बढ़ा तनाव, पीएम मोदी ने रक्षा मंत्री, CDS और NSA से की मुलाकात
Share:

नई दिल्ली: लद्दाख में भारत और चीन के बीच तनाव गहराता ही जा रहा है. ऐसे में पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत और तीनो सेना प्रमुखों के साथ मुलाकात की है. इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने विदेश सचिव से भी मुलाकात की थी.

सूत्रों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी तीनों सेना प्रमुखों से मुलाकात कर हालात की जानकारी ली थी. बैठकों का ये दौर ऐसे वक़्त में चल रहा है जब सिक्किम और लद्दाख में चीनी और भारतीय सैनिकों की झड़पों की ख़बरें आ रही हैं. उल्लेखनीय है कि पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास कई इलाकों में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच तनाव की स्थिति जारी है और यह तनाव 2017 के डोकलाम गतिरोध के बाद यह सबसे बड़े सैन्य टकराव का रूप ले सकता है.

उच्च पदस्थ सैन्य सूत्रों ने बताया है कि भारत ने पैंगोंग त्सो और गलवान घाटी में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. इन दोनों विवादित इलाकों में चीनी सेना ने अपने दो से ढाई हजार सैनिकों की तैनाती की है और वह धीरे-धीरे अपने अस्थायी निर्माण को मजबूत कर रही है. बता दें कि भारत और चीन के स्थानीय सैन्य कमांडरों के बीच अब तक कुल पांच मीटिंग्स हो चुकी हैं, लेकिन तक़रीबन 80 किमी के मोर्चे पर अभी स्थिति सुलझ नहीं सकी है. अधिकतर अधिकारी इस बात से सहमत हैं कि LAC पर स्थिति "अभूतपूर्व" है, जिसमें तनाव काफी अधिक है. उन्होंने सुझाव दिया कि इस संकट का समाधान जल्द ही ढूंढना होगा क्योंकि "चीन द्वारा यथास्थिति में बदलाव किसी भी तौर पर स्वीकार नहीं किया जा सकता.

एयर एशिया के विमान की हैदराबाद में इमरजेंसी लैंडिंग, बड़ा हादसा टला

जानिए क्या है जनधन खाते को खुलवाने की आयु सीमा

Gold Price : सोने की चमक पड़ी फीकी, पहले के मुकाबले गिरे दाम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -