आज मंत्रियों संग PM के घर होगी बड़ी बैठक, इसी हफ्ते हो सकते है मोदी कैबिनेट का विस्तार
आज मंत्रियों संग PM के घर होगी बड़ी बैठक, इसी हफ्ते हो सकते है मोदी कैबिनेट का विस्तार
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने मंत्रिपरिषद का इस हफ्ते विस्तार करने वाले हैं। ऐसी खबरों ने इस समय जोर पकड़ा हुआ है. ऐसे में भाजपा के शीर्ष स्तर पर इसकी कवायद जारी है। मिली जानकारी के तहत विस्तार में लगभग डेढ़ दर्जन नए मंत्रियों को शामिल किए जाने की संभावना है। जी दरअसल पहले से ही अतिरिक्त प्रभार और इससे ज्यादा मंत्रालय संभाल रहे कई मंत्रियों का बोझ भी कम किया जा सकता है। ऐसे में फेरबदल में आगामी विधानसभा चुनाव वाले राज्यों का विशेष ध्यान रखा जाएगा। ऐसी भी खबरें आ रहीं हैं कि पीएम मोदी आज यानी मंगलवार को अपने घर पर एक अहम बैठक करने वाले हैं।

बताया जा रहा है इस मीटिंग में बीजेपी चीफ जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह, अमित शाह, निर्मला सीतारमण के साथ ही अन्य शीर्ष मंत्री शामिल हो सकते हैं। कुछ सूत्रों का कहना है कि आने वाले सात जुलाई या उसके बाद के दो-तीन दिनों के भीतर कभी भी मंत्रिपरिषद विस्तार का फैसला लिया जा सकता है। आपको बता दें कि विस्तार में सहयोगी दलों को शामिल कर एनडीए को मजबूत करने की कवायद हो सकती है। वहीँ जदयू को भी इस बार केंद्रीय मंत्रिमंडल का हिस्सा बनाया जाएगा। इसी के साथ अन्नाद्रमुक और अपना दल को भी मौका मिल सकता है। आपको बता दें कि इस बार क्षेत्रीय संतुलन को साधने के लिए दूरदराज के राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों के प्रतिनिधियों को भी शामिल किए जाने की संभावना है। आप तो जानते ही होंगे कि जब मोदी सरकार बनी थी तो कुल 57 मंत्री बनाए गए थे। इनमें 24 कैबिनेट, नौ स्वतंत्र प्रभार और 24 राज्यमंत्री शामिल थे।

लेकिन हाँ, इनमें से कई मंत्रियों के पास एक से अधिक मंत्रालय हैं। वहीँ शिवसेना एवं अकाली दल के अलग होने और रामविलास पासवान के निधन के बाद कैबिनेट मंत्रियों की संख्या 21 रह गई है। दूसरी तरफ एक राज्यमंत्री का भी निधन हुआ। ऐसे में अब कुल 53 मंत्री ही हैं, जबकि संविधान के अनुसार मंत्रियों की संख्या 79 तक हो सकती है। कुछ सूत्रों की मानें तो जिन लोगों को मंत्रिपरिषद के भावी फेरबदल और विस्तार में शामिल किया जा सकता है, उनमें असम के पूर्व मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल, बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया, बैजयंत पांडा, राकेश सिंह, नारायण राणे, हिना गावित, संध्या राय, सुनीता दुग्गल, जदयू नेता आरसीपी सिंह, ललन सिंह व संतोष कुमार आदि के नाम मुख्य रूप से चर्चा में हैं।

CM बदलते ही फेरबदल शुरू, उत्तराखंड के नए मुख्य सचिव बने IAS अधिकारी सुखबीर सिंह संधू

राजद के स्थापना दिवस पर बोले तेजप्रताप - तेजस्वी अर्जुन है और हम उसके कृष्ण...

सेंसेक्स में एक बार फिर आया उछाल जानिए क्या है निफ़्टी का हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -