मोदी, ममता और मुल्ला बरादर हुए 100 ‘सबसे प्रभावशाली लोगों’ की सूची में शामिल
मोदी, ममता और मुल्ला बरादर हुए 100 ‘सबसे प्रभावशाली लोगों’ की सूची में शामिल
Share:

टाइम पत्रिका द्वारा जारी 2021 के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला का नाम भी शामिल हैं। जी हाँ, बीते बुधवार के दिन टाइम ने ‘2021 के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों’ की अपनी वार्षिक सूची को निकाला। नेताओं की इस वैश्विक सूची में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, ड्यूक और डचेस ऑफ ससेक्स प्रिंस हैरी और मेगन और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नाम भी शामिल हैं। मिली जानकारी के तहत इस सूची में तालिबान का सह-संस्थापक मुल्ला अब्दुल गनी बरादर भी शामिल है।

जी हाँ, ‘टाइम’ द्वारा दिए गए मोदी के परिचय में कहा गया है कि ''एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में भारत के 74 वर्षों में, तीन प्रमुख नेता रहे हैं – जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी और मोदी। ‘नरेंद्र मोदी तीसरे नेता हैं जो देश की राजनीति में प्रभावी हैं''। वहीँ दूसरी तरफ, ममता बनर्जी के परिचय में कहा गया है, ''ममता बनर्जी के बारे में कहा जाता है, वह अपनी पार्टी, तृणमूल कांग्रेस का नेतृत्व नहीं करती हैं – वही पार्टी हैं। सड़क पर उतरकर जुझारू तेवर दिखाने वाली भावना और पितृसत्तात्मक संस्कृति में स्व-निर्मित जीवन उन्हें औरों से अलग बनाता है।''

इसी के साथ आदर पूनावाला के परिचय में कहा गया है, ''कोविड-19 महामारी की शुरुआत से, दुनिया के सबसे बड़े टीका निर्माता के 40 वर्षीय प्रमुख ने ‘इस पल की जरूरत को पूरा करने की कोशिश की। महामारी अभी खत्म नहीं हुई है, और पूनावाला अब भी इसे समाप्त करने में मदद कर सकते हैं। टीका असमानता गंभीर है, और दुनिया के एक हिस्से में टीकाकरण में देरी के वैश्विक परिणाम हो सकते हैं – जिसमें और अधिक खतरनाक रूपों के उभरने का जोखिम भी शामिल है।' इसी के साथ तालिबान के सह-संस्थापक बरादर का परिचय देते हुए टाइम ने उन्हें ऐसा शांत, रहस्यमय व्यक्ति बताया है जो शायद ही कभी सार्वजनिक बयान या साक्षात्कार देते हों।

BJP MP अर्जुन सिंह को मिली 'Z' श्रेणी की सुरक्षा

उर्वशी रौतेला ने शेयर की ऐसी पोस्ट कि देखकर कंफ्यूज हुए फैंस

सौरव गांगुली के कई राज खोलेगी उनकी बायोपिक, जानिए क्या-क्या होगा खास?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -