पीएम मोदी लाइव : सिर्फ शौचालय बनाने भर से स्वच्छ नहीं होगा भारत

Sep 15 2018 11:23 AM
पीएम मोदी लाइव : सिर्फ शौचालय बनाने भर से स्वच्छ नहीं होगा भारत

नई दिल्ली। सन 2014 में शुरू हुए स्वच्छ भारत आंदोलन के सकारात्मक नतीजों के सामने आने के बाद देश को और स्वच्छ बनाने के इरादे से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया जा रहा इस मिशन का अगला पार्ट 'स्वच्छता ही सेवा आंदोलन' आज से शुरू हो चुका है। इस अभियान की शुरुवात करते हुए प्रधान मंत्री ने दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये देश की जनता को सम्बोधित करना भी शुरू कर दिया है। 

भारत में घुसपैठ चीन की नई चाल, दिया कोलकाता से कुनमिंग तक बुलेट ट्रेन का प्रस्ताव


सिर्फ शौचालय बनवाना ही पर्याप्त नहीं 


इस अभियान को शुरु करने से पूर्व  जनता को सम्बोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा है कि हमने पिछले चार सालो में करोड़ो शौचालय बनवाये है लेकिन  सिर्फ शौचालय बनाने भर से देश स्वच्छ नहीं होगा इसके लिए देश की जनता को टॉयलेट की सुविधा के साथ-साथ कूड़ेदान की सुविधा, कूड़े के निस्तारण का प्रबंध आदि की सुविधा देना भी जरुरी है लेकिन ये सभी सुविधाएं मात्र  माध्यम हैं। और देश को सही मायने में स्वच्छ बनाने के लिए देश की जनता को  स्वच्छता को एक आदत बनाना होगा और इसे अपने रोज-रोज के अनुभव में शामिल करना पड़ेगा। 


हर तबके से मिला है सहयोग
 
 
स्वच्छता ही सेवा आंदोलन के तहत जनता को  सम्बोधित करते हुए पीएम मोदी ने यह भी कहा  कि उन्होंने चार वर्ष पूर्व इस आंदोलन की पहल की थी और आज यह एक महत्वपूर्ण पड़ाव पर आ गया है। उन्होंने इस बदलाव के लिए देश की जनता को धन्यवाद देते हुए कहा है कि बड़े गर्व की बात है कि राष्ट्र का हर तबका, हर संप्रदाय और हर  उम्र के नागरिकों ने  इस अभियान में अपना महत्वपूर्ण  योगदान  देकर इसे सफल बनाया है। 

BJP खेल रही है 'नीरव उड़,माल्या उड़' : कांग्रेस


चार सालों में 9 करोड़ शौचालयों का निर्माण 


मोदी ने इस अवसर पर अपनी सरकार की उपलब्धिया गिनाते हुए कहा है कि केंद्र सरकार ने बीते चार  वर्षों में करीब 9 करोड़ शौचालयों का निर्माण करवाया है। इस दौरान तक़रीबन  4.5 लाख गांव खुले में शौच से मुक्त हो चुके है। इसके साथ ही  20 राज्य और केंद्रशासित प्रदेश भी खुले में शौच से मुक्त हो चुके है। 

 


ख़बरें और भी 

आज से शुरू होगा पीएम मोदी का 'स्वच्छता ही सेवा आंदोलन', जानिये इससे जुडी ख़ास बाते

पीएम मोदी की मंजूरी के बिना नहीं भाग सकता था माल्या - राहुल गाँधी

देश की आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के लिए आज बैठक करेंगे पीएम मोदी, देश को बड़े फैसलों की उम्मीद

 

 

?