प्रधानमंत्री मोदी ने जल जीवन मिशन ऐप लॉन्च किया; कहते हैं, पीने का पानी लाने के प्रयास

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो अक्टूबर को जल जीवन मिशन मोबाइल एप्लीकेशन की शुरुआत की, जिसका उद्देश्य हितधारकों के बीच जागरूकता बढ़ाना और पहल के तहत योजनाओं की अधिक पारदर्शिता और जवाबदेही के लिए है। पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार के जल जीवन मिशन का विजन न केवल लोगों को पानी मुहैया कराना है, बल्कि विकेंद्रीकरण सुनिश्चित करना भी है।

पीएम एमडीओ ने कहा कि जल जीवन मिशन देश की महिलाओं को अपना समय और प्रयास बचाकर सशक्त कर रहा है जो पहले पीने का पानी लाने के लिए लंबी दूरी को कवर करने में भस्म था । मोदी ने कहा कि यह पहल देश भर के गांवों और महिलाओं से प्रेरित है। "जल जीवन मिशन का मुख्य आधार जनभागीदारी और जनांदोलन है । आज, इस पहल को और अधिक शक्तिशाली और पारदर्शी बनाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि मिशन के बारे में सभी विवरण जैसे कि कितने घरों में पानी मिला, पानी की गुणवत्ता आदि मोबाइल एप्लीकेशन पर एक ही स्थान पर उपलब्ध होंगे। इस आवेदन का उद्देश्य हितधारकों के बीच जागरूकता में सुधार करना और जल जीवन मिशन के तहत योजनाओं की अधिक पारदर्शिता और जवाबदेही के लिए है ।

पीएम मोदी ने राष्ट्रीय जल जीवन कोष का भी शुभारंभ किया, जहां कोई भी व्यक्ति, संस्था, कॉर्पोरेट या समाजसेवी, चाहे वह भारत में हो या विदेश में, हर ग्रामीण घर, स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र, आश्रम शाला और अन्य सार्वजनिक संस्थानों में नल का पानी कनेक्शन प्रदान करने में मदद करने में योगदान दे सकता है ।

और पढ़ें खबर

 

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -