किसानों के लिए PM ने लॉन्च की e-GOPALA ऐप
किसानों के लिए PM ने लॉन्च की e-GOPALA ऐप
Share:

नई दिल्ली: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए लगातार नए नए कदम उठाने में लगी हुई है. अब इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी गुरुवार को किसानों की मदद के लिए नई ऐप लॉन्च की है. जी हाँ, मिली जानकारी के मुताबिक इस ऐप का नाम ई-गोपाला ऐप है. जी दरअसल इस ऐप के जरिए किसानों को पशुओं के जरिए अपनी आमदनी बढ़ाने में भी मदद मिल सकेगी. आप सभी को बता दें कि नस्ल सुधार बाजार और सूचना पोर्टल ई-गोपाला ऐप लॉन्च किया है. वहीं इस ऐप के बारे में खुद पीएम ने ट्वीट किया है.

 

एक ट्वीट कर उन्होंने कहा कि, 'यह हमारे मेहनती किसानों के लिए एक व्यापक नस्ल सुधार बाजार और सूचना पोर्टल प्रदान करता है. यह एक अभिनव प्रयास है, जिससे पशु पालने वाले किसानों बहुत लाभ होगा. ये ऐप डेयरी किसानों की समृध्दि के लिए और पशु उत्पादकता बढ़ाने का ऑनलाइन माध्यम है.'

क्या है ई-गोपाला ऐप- जी दरअसल यह ऐप किसानों के प्रत्यक्ष उपयोग के लिए एक व्यापक नस्ल सुधार बाज़ार और सूचना पोर्टल है. आप सभी जानते ही होंगे इस समय में देश में पशुधन का प्रबंधन करने वाले किसानों के लिए कोई डिजिटल प्लेटफॉर्म उपलब्ध नहीं है, जिसमें सभी रूपों (वीर्य, भ्रूण, आदि) में रोग मुक्त जर्मप्लाज्म की खरीद और बिक्री शामिल है. ऐसे में इस ऐप के जरिए कृत्रिम गर्भाधान, पशु की प्राथमिक चिकित्सा, टीकाकरण, उपचार आदि और पशु पोषण के लिए किसानों का मार्गदर्शन कर सकते हैं. इसके अलावा टीकाकरण, गर्भावस्था निदान, शांत करने आदि के लिए नियत तारीख और किसानों को क्षेत्र में विभिन्न सरकारी योजनाओं , अभियानों के बारे में भी यह ऐप सूचित कर देगा. इसी के साथ यह ऐप इन सभी पहलुओं पर किसानों को समाधान देने का काम भी करेगा.

बिना दस्तावेज़ के भी बनवा सकते हैं आधार कार्ड, यहाँ जानिए आसान तरीके

पीएम मोदी ने बिहार को दी बड़ी सौगात, बोले- मछली पालन से दोगुनी होगी किसानों की आय

WhatsApp पर किससे की सबसे ज्यादा बात ऐसे करें पता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -