PM मोदी ने लॉन्च की 5जी सेवा, जानिए किन शहरों में हुई शुरू?

नई दिल्ली: लंबे इंतजार के पश्चात् आखिरकार भारत में 5जी सेवाओं का आरम्भ हो गया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने आज भारत में 5जी सेवा को लॉन्च किया। प्रधानमंत्री मोदी के 5जी लॉन्च करने के पश्चात् आज से देश के 13 शहरों में 5जी सेवा आरम्भ हो गई है। वर्ष 2023 तक इस सेवा से का विस्तार पूरे देश में करने की योजना है। दिल्ली में आयोजित इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 कार्यक्रम के मंच से प्रधानमंत्री मोदी ने इस सेवा का आरम्भ किया। 

वही अल्ट्रा-हाई-स्पीड इंटरनेट का समर्थन करने में सक्षम, पांचवीं पीढ़ी या 5G सेवा से भारतीय समाज एक परिवर्तनकारी शक्ति के तौर पर नये आर्थिक अवसरों और सामाजिक फायदों को प्राप्त करेगा, ऐसी उम्मीद है। 5जी सेवा को लॉन्च करने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली के प्रगति मैदान में भारतीय मोबाइल कांग्रेस (IMC) के छठे संस्करण का उद्घाटन किया। यहां पर रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने प्रधानमंत्री मोदी को 5जी सेवाओं के बारे में खबर दी। 

देश के इन शहरों में आरम्भ हुई 5G सेवा:-
देश में पहले दौर में 13 शहरों में 5G सेवा आज से आरम्भ हो गई है। इन शहरों में दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, चंडीगढ़, गुरुग्राम, हैदराबाद, लखनऊ, पुणे, गांधीनगर, अहमदाबाद और जामनगर सम्मिलित हैं। आपको बता दें कि देश के 10 करोड़ से ज्यादा लोग 2023 में 5जी सेवा का इस्तेमाल करना चाहते हैं। इन लोगों के पास ऐसे स्मार्टफोन भी हैं, जो 5जी नेटवर्क के लिए तैयार हैं। इन उपभोक्ताओं में अधिकतर 5जी सेवा के लिए 45 प्रतिशत तक अधिक भुगतान करने के लिए भी तैयार हैं।

गांव गांव में आयोजित होंगे आयुष्मान शिविर : कलेक्टर

आपत्तिजनक स्थिति में दिखा मौलाना, लोगों ने मचाया बवाल

सलकनपुर पदयात्रियों का पांच दिवसीय फलाहार वितरण कार्यक्रम का हुआ समापन

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -