5 नवंबर को केदारनाथ जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी
5 नवंबर को केदारनाथ जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी
Share:

देहरादून: पीएम नरेंद्र मोदी 5 नवंबर को उत्तराखंड के केदारनाथ जाएंगे। पीएम केदारनाथ मंदिर में आराधना करेंगे, श्री आदि शंकराचार्य समाधि का उद्घाटन करेंगे तथा श्री आदि शंकराचार्य की मूर्ति का अनावरण करेंगे। 2013 की बाढ़ में तबाही के पश्चात् समाधि का पुनर्निर्माण किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी 5 नवंबर को केदारनाथ मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे तथा उसके पश्चात् आदि शंकराचार्य की समाधि का उद्घाटन करेंगे तथा उनकी प्रतिमा का लोकार्पण करेंगे। 

बता दें कि 6 नवंबर से सर्दियों के लिए केदारनाथ धाम के कपाट बंद होना निर्धारित है। वर्ष 2013 में आई भीषण बाढ़ में यह समाधि क्षतिग्रस्त हो गई थी। तत्पश्चात, उसका निर्माण किया गया। PMO ने बताया कि यह पुनर्निमाण कार्य पीएम की निगरानी तथा निर्देशन में हुआ है। वह निरंतर इसकी निगरानी भी करते रहे हैं। इस के चलते पीएम सरस्वती आस्थापथ के इर्दगिर्द हुए निर्माण कार्य व जारी विकास कार्यों की समीक्षा व अवलोकन भी करेंगे। पीएम इस मौके पर एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

PMO के अनुसार, सरस्वती आस्थापथ व घाटों, मंदाकिनी आस्थापथ, तीरथ पुरोहित आवास तथा मंदाकिनी नदी पर बने गुरूड़ छत्ती पुल समेत कई अन्य अवसंरचना परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इन प्रोजेक्ट को 130 करोड़ रुपये से तैयार किया गया है। इसके साथ ही पीएम 180 करोड़ रुपये की लागत वाले कई प्रोजेक्ट का शिलान्यास भी करेंगे। इनमें संगम घाट का पुनर्विकास, प्राथमिक इलाज तथा पर्यटक सुविधा केंद्र, प्रशासनिक दफ्तर तथा हॉस्पिटल, मंदाकिनी आस्थापथ लाइन प्रबंधन, बारिश से बचने के लिए स्थल तथा सरस्वती नगरीय सुविधा इमारत सम्मिलित हैं।

तालिबान प्रवक्ता ने कहा- "अफगान दे मान्यता वरना....."

कृषि कानूनों का अंतिम संस्कार करके ही जाएंगे: राकेश टिकैत

BSP को छोड़ विधायक सुषमा पटेल ने थामा सपा का हाथ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -