'PM मोदी हर रोज आपका जंगल छीनकर बड़े उद्योगपतियों को दे रहे हैं', राहुल गांधी ने बोला हमला
'PM मोदी हर रोज आपका जंगल छीनकर बड़े उद्योगपतियों को दे रहे हैं', राहुल गांधी ने बोला हमला
Share:

मुंबई: कन्याकुमारी से आरम्भ हुई राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा अब महाराष्ट्र पहुंच चुकी है। रविवार को राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के चलते महाराष्ट्र के बुलढाणा में आदिवासी महिलाओं की सभा को संबोधित किया। राहुल गांधी ने बुलढाणा के जलगांव-जामोड़ में आदिवासी महिलाओं को संबोधित करते हुए अपनी दादी इंदिरा गांधी को याद किया।

आदिवासी महिलाओं के सम्मेलन को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि मेरी दादी इंदिरा गांधी एवं आपके बीच बहुत गहरा रिश्ता था। अभी भी आप उनको याद करते हो। उन्होंने एक वाकया याद करते हुए कहा कि जब मैं छोटा था, दादी ने मुझे एक तस्वीर की किताब दी थी। उस पुस्तक का नाम था 'तेंदू, एक आदिवासी बच्चा'। राहुल गांधी ने कहा कि वो पुस्तक आदिवासी बच्चे के बारे में थी जो ये उस आदिवासी बच्चे एवं जंगल के रिश्ते को समझाती थी।

उन्होंने कहा कि हर 2-3 दिन पश्चात् दादी को पकड़ लेता था तथा वो किताब उनसे पढ़वाता था। उसमें बहुत सुंदर चित्र बने हुए थे तथा लड़के के पास तीर-कमान था। वो लड़का मछली मारता था। राहुल गांधी ने कहा कि बच्चा ही था तो ये बहुत अच्छा लगता था। एक दिन दादी से पुस्तक के बारे में पूछा, आदिवासियों के बारे में पूछा। उन्होंने कहा कि दादी से पूछा कि ये किताब आपने मुझे क्यों दी? दादी ने जवाब दिया- क्योंकि यही हिंदुस्तान के असली मालिक हैं। राहुल गांधी ने कहा कि दादी ने तब बोला था कि यदि हिंदुस्तान को समझना है तो सबसे पहले आदिवासियों को समझना होगा, उनकी जिंदगी को समझना होगा, जंगल को समझना होगा, जल को समझना होगा। उन्होंने कहा कि दादी ने कहा था कि आदिवासियों की संस्कृति को समझे बिना, रीति-रिवाज समझे बिना तुम हिंदुस्तान को नहीं समझ सकते हो। छोटा सा बच्चा था तो ये बात भूल गया था। राहुल गांधी ने कहा कि कुछ वर्ष पहले म्यूजियम में वो पुस्तक दिख गई। उन्होंने कहा कि हर नागरिक से ये बोलना चाहता हूं कि यदि आप हिंदुस्तान को सचमुच समझना चाहते हो तो आपको आदिवासियों का इतिहास, उनकी जीवनशैली, उनके जंगल और पर्यावरण से रिश्ते को समझना होगा। राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर भी हमला बोला तथा कहा कि कुछ वक़्त पहले पीएम का एक भाषण सुना। अपने भाषण में पीएम ने एक नए शब्द का इस्तेमाल किया था- वनवासी। उन्होंने वनवासी और आदिवासी के बीच का अंतर भी बताया। उन्होंने केंद्र सरकार और पीएम नरेंद्र मोदी पर सीधा हमला बोलते हुए कहा कि ये हर रोज आपसे आपका जंगल छीनकर हिंदुस्तान के सबसे बड़े बिजनेसमेन को दे रहे हैं। राहुल गांधी ने कहा कि हमारे लिए आप सिर्फ आदिवासी हैं, देश के मालिक हैं, वनवासी नहीं। उन्होंने कहा कि जंगल और जमीन के साथ आपको शिक्षा-स्वास्थ्य, रोजगार, धन का अधिकार भी आपको मिलना ही चाहिए। आपका इतिहास एवं आपकी संस्कृति देश के लिए सबसे आवश्यक है। आपको पर्यावरण की सबसे गहरी समझ है।

दूध के भाव फिर बढ़े, आम आदमी को महंगाई का एक और झटका

’35 क्या 36 टुकड़े भी कर देता श्रद्धा के…', हत्याकांड पर आफताब के समर्थन में आया ये शख्स

न्यूज़ीलैंड को मात देने के बाद अपने बल्लेबाज़ों के बारे में क्या बोले कप्तान पांड्या ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -