पीएम मोदी ने केदारनाथ में किया 130 करोड़ रुपये की पुनर्विकास परियोजनाओं का उद्घाटन

केदारनाथ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को केदारनाथ में 130 करोड़ रुपये की पुनर्विकास परियोजनाओं की एक श्रृंखला का उद्घाटन किया. इन परियोजनाओं में सरस्वती रिटेनिंग वॉल आस्थापथ और घाट, मंदाकिनी रिटेनिंग वॉल आस्थापथ, तीर्थ पुरोहित हाउस और मंदाकिनी नदी पर गरुड़ चट्टी पुल शामिल हैं।

उन्होंने आज पहले रुद्रप्रयाग जिले के केदारनाथ मंदिर में आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण किया। 2013 की उत्तराखंड बाढ़ में नष्ट होने के बाद, आदि शंकराचार्य की समाधि का पुनर्निर्माण किया गया था। उद्घाटन से पहले प्रधानमंत्री ने प्राचीन मंदिर में प्रार्थना की और 'आरती' की। पूजा अर्चना करने के बाद उन्होंने भगवान शिव को प्रणाम किया और केदारनाथ मंदिर की परिक्रमा की।

केदारनाथ मंदिर चार प्राचीन तीर्थ स्थलों में से एक है जिसे 'चार धाम' के नाम से जाना जाता है, जिसमें यमुनोत्री, गंगोत्री और बद्रीनाथ भी शामिल हैं। यह मंदाकिनी नदी के तट पर स्थित है। भगवान शिव को समर्पित केदारनाथ मंदिर, आठवीं शताब्दी ईस्वी में जगद गुरु आदि शंकराचार्य द्वारा बनाया गया था। तीर्थ यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री एक जनसभा को संबोधित करेंगे। उनकी यात्रा राज्य के 2022 विधानसभा चुनावों से पहले हो रही है।

केदारनाथ में संबोधन देते हुए भावुक हुए PM मोदी, कही यह बातें

भारत में फिर बढ़ा कोरोना का कहर, सामने आए फिर इतने नए केस

दिवाली पर दिखा दीपिका पादुकोण का जबरदस्त लुक, देखकर दीवाने हुए फैंस

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -