पीएम मोदी ने किया RRU का लोकार्पण, बोले- रक्षा का मतलब केवल वर्दी और डंडा नहीं
पीएम मोदी ने किया RRU का लोकार्पण, बोले- रक्षा का मतलब केवल वर्दी और डंडा नहीं
Share:

अहमदाबाद : पीएम नरेंद्र मोदी इन दिनों दो दिवसीय गुजरात के दौरे पर हैं। शनिवार को सुबह पीएम मोदी ने गांधीनगर के दहेगाम में रोड शो किया। रोड शो के बाद उन्होंने 11 बजे राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय (RRU) का भवन का लोकार्पण किया। RRU में संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि रक्षा का मतलब केवल वर्दी और डंडा नहीं है। वेल ट्रेनिंग और पावर आज की मांग है। 21वीं सदी की चुनौतियों के अनुकूल हमारी व्यवस्थाएं हो, उसे संभालने वाले हैं, इसे को ध्यान में रखते हुए इस यूनिवर्सिटी की शुरुआत की गई है।

पीएम मोदी ने कहा कि रक्षा के क्षेत्र में 21वीं सदी की जो चुनौतियां हमारे सामने हैं, उनके अनुकूल हमारी व्यवस्था भी विकसित हो और उन व्यवस्थाओं को संभालने वाले व्यक्तित्व का विकास हो, इसके लिए इस यूनिवर्सिटी का जन्म हुआ है। उन्होंने कहा कि पूरे देश में रक्षा के क्षेत्र में जो अपना करियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए इस यूनिवर्सिटी का जन्म हुआ है। इस क्षेत्र में वेल ट्रेंड मेन पावर वक़्त की मांग है। पीएम मोदी ने कहा कि आज के दिन ही नमक सत्याग्रह के लिए दांडी यात्रा आरंभ हुई थी।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि गांधी जी की अगुवाई में जो आंदोलन चला, उसे भारतीयों को सामुहिक सामर्थ्य का एहसास कराया। पीएम मोदी ने आगे कहा कि आज का दिन, स्टूडेंट्स, टीचर और पैरंट्स के लिए बड़ा दिन है, मगर मेरे लिए भी दिन खास है। अंग्रेजों के जमाने में जो रक्षा का क्षेत्र था, वह केवल एक लॉ ऐंड ऑर्डर के रूप में यह हिस्सा था। लंबे-चौड़े, डंडा चलाने वाले भर्ती किए जाते थे, जिन्हें लोग देखकर डर जाएं और ब्रिटिश अपना काम कर सकें।

पीएम बोले कि आजादी के बाद पुलिस में रिफॉर्म की आवश्यकता थी, मगर नहीं किया गया। इस कारण हम पिछड़ गए। आज परसेप्शन ऐसा बना है कि इनसे दूर रहो, बचकर रहो। आम आदमी के मन में मित्रता और विश्वास की अनुभूति हो इसलिए ट्रेनिंग में रिफॉर्म की आवश्यकता थी, वह किया गया। कभी-कभी लगता था रक्षा का मतलब वर्दी, पावर और हाथ में डंडा है, आज रक्षा का क्षेत्र कई रंग रूप वाला हो चुका है और  कई चुनौतियां सामने आ गई हैं।

भाजपा की प्रचंड जीत के बाद अखिलेश और आज़म खान का बड़ा फैसला, विधायक पद से देंगे इस्तीफा

'पाकिस्तान जिंदाबाद', क्योंकि सपा प्रत्याशी जीती है.., अगर यूपी में 'अखिलेश' की सरकार बन जाती तो क्या होता ? Video

'जब सपा की सरकार आएगी, योगी की लंगोट की जांच होगी..', UP के सरकारी टीचर अजीत यादव पर गिरी गाज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -