PM मोदी ने किया 91 FM रेडियो स्टेशन का उद्घाटन, बोले- ये 2 करोड़ लोगों के लिए उपहार की तरह है'
PM मोदी ने किया 91 FM रेडियो स्टेशन का उद्घाटन, बोले- ये 2 करोड़ लोगों के लिए उपहार की तरह है'
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारत में रेडियो कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए 91 FM ट्रांसमीटरों का उद्घाटन किया। इससे 18 प्रदेशों एवं दो केंद्र शासित प्रदेशों के 84 जिलों को लाभ प्राप्त होगा। इससे सीमावर्ती क्षेत्रों एवं आकांक्षी जिलों में एफएम रेडियो संपर्क को बढ़ावा मिलेगा। पीएम के मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात की 100वीं कड़ी के प्रसारण से दो दिन पूर्व रेडियो सेवाओं का यह विस्तार किया गया।

इस के चलते प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज ऑल इंडिया रेडियो की FM सेवा का ये विस्तार ऑल इंडिया FM बनने की दिशा में एक अहम कदम है। ऑल इंडिया रेडियो के 91 FM ट्रांसमिशन की ये शुरूआत देश के 85 जिलों के 2 करोड़ लोगों के लिए उपहार की भांति है। पीएम मोदी ने कहा कि अभी कुछ दिन बाद ही मैं रेडियो पर 'मन की बात' का 100वां एपिसोड करने जा रहा हूं। 'मन की बात' का ये अनुभव, देशवासियों से इस प्रकार का भावनात्मक जुड़ाव सिर्फ रेडियो से ही संभव था। मैं इसके माध्यम से देशवासियों के सामर्थ्य से और सामूहिक कर्तव्यशक्ति से जुड़ा रहा।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार लगातार तकनीक के लोकतंत्रीकरण के लिए काम कर रही है। भारत अपने सामर्थ्य का पूरा उपयोग कर पाए, इसके लिए आवश्यक है कि किसी भी भारतीय के पास अवसरों की कमी ना हो। आधुनिक तकनीक तो सभी के लिए उपयोगात्मक और अफोर्डेबल बनाना, इसका एक बड़ा जरिया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बीते सालों में देश में जो तकनीकी क्रांति हुआ है, उसने रेडियो और विशेषकर FM को नए अवतार में गढ़ा है। इंटरनेट की वजह से रेडियो पिछड़ा नहीं, बल्कि ऑनलाइन FM और पोडकास्ट के जरिए इनोवेटिव तरीकों से सामने आया है। मतलब डिजिटल इंडिया ने रेडियो को नए श्रोता भी दिए हैं और नई सोच भी दी है। उन्होंने कहा कि FM ट्रांसमिशन से बन रही इस कनेक्टिविटी का एक और आयाम है। देश की सभी भाषाओं एवं विशेषतौर पर 27 बोलियों वाले इलाकों में इन FM ट्रांसमिशन्स से प्रसारण होगा। इसका अर्थ ये कनेक्टिविटी केवल संवाद के साधन को ही आपस में नहीं जोड़ती बल्कि लोगों को भी जोड़ती है।

OMG! 25 फीट की ऊंचाई से गिरी 4 वर्षीय मासूम, फिर जो हुआ उसे देखकर हर कोई रह गया दंग

युवती ने आरक्षक पर लगाया रेप का आरोप, पुलिस जाँच में जुटी

सरेआम जदयू नेता पर बरसाई ताबड़तोड़ गोलियां, मौत से मचा बवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -