ऑटो सेक्टर को लेकर बड़ा ऐलान कर सकते है पीएम मोदी
ऑटो सेक्टर को लेकर बड़ा ऐलान कर सकते है पीएम मोदी
Share:

कोरोना वायरस ने ऑटोमोबाइल सेक्टर को बुरी तरह से प्रभावित किया है, लेकिन संभावनाओं को लेकर उम्मीदें अभी खत्म नहीं हुई हैं. सरकार मौजूदा माहौल में घरेलू ऑटोमोबाइल सेक्टर को राहत देने पर विचार कर रही है, जिससे न सिर्फ घरेलू बाजार में मांग बढ़ाने में मदद मिले, बल्कि वैश्विक बाजार में चीन के एक मजबूत विकल्प के तौर पर भी घरेलू उद्योग को स्थापित किया जा सके. ऑटोमोबाइल सेक्टर को कुछ वैसी ही राहत दिए जाने की संभावना है जैसी 2008-09 की मंदी के दौरान दी गई थी. इसके तहत शुल्कों में राहत का विकल्प भी सरकार के पास है.

Gemopai इलेक्ट्रिक ने 44,000 रु की कीमत में पेश किया स्कूटर

इस मामले को लेकर ऑटोमोबाइल सेक्टर के सूत्रों ने बताया कि उनकी सरकार के प्रतिनिधियों से कई चरणों में बातचीत हुई है. यह सहमति बन रही है कि देश में 10 लाख लोगों को प्रत्यक्ष और परोक्ष तौर पर रोजगार देने वाले इस सेक्टर को बड़ा राहत पैकेज देने की जरूरत है. उद्योग जगत पिछले वर्ष की मंदी के बाद से ही इस बात की मांग कर रहा है कि जीएसटी दर में राहत दी जाए. पहले सरकार की तरफ से तर्क था कि राजस्व संग्रह की स्थिति को देखते हुए ऑटो सेक्टर को टैक्स दर में राहत नहीं दी जा सकती. अब ऑटोमोबाइल की बिक्री एकदम ठंडी पड़ गई है. ऐसे में अगर जीएसटी दर घटाकर घरेलू मांग में बढ़ोतरी हो जाती है तो इससे सरकार के राजस्व में भी वृद्धि होगी. यह पैकेज भारत को ऑटोमोबाइल सेक्टर में चीन के एक विश्वसनीय विकल्प के तौर पर भी स्थापित करेगा. फिलहाल ऑटो सेक्टर पर 28 फीसद जीएसटी है.

Bajaj Auto के इस प्लांट में 140 कर्मचारियों को हुआ कोरोना

चीन को लेकर मौजूदा वैश्विक माहौल में इस बात की संभावना बनी हुई है कि संभवत: चीन निर्मित ऑटोमोबाइल को लेकर संशय की स्थिति रहेगी. भारत इस हालात का फायदा उठा सकता है. हाल ही में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने दुनिया की 11 बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों को अपने राज्य में प्लांट लगाने के लिए आमंत्रित किया है. इसमें से कई कंपनियां चीन में हैं. केंद्र सरकार का पैकेज इन कंपनियों को भी ध्यान में रख कर होगा.

तमिलनाडु : पुलिस की पिटाई से ऑटो ड्राइवर की मौत, परिजनों ने दर्ज कराया केस

ये कंपनी अपने ग्राहकों को दे रही एक्सटेंड वारंटी

जुलाई महीने में इन बाइकों ने खीचा ग्राहकों का ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -