पूर्व सीजेआई आरसी लाहोटी के निधन पर पीएम मोदी ने जताया दुख
पूर्व सीजेआई आरसी लाहोटी के निधन पर पीएम मोदी ने जताया दुख
Share:

 


प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश रमेश चंद्र लाहोटी के निधन पर शोक व्यक्त किया, अदालत में उनके प्रयासों की प्रशंसा की और गरीबों को त्वरित न्याय प्रदान किया।

पीएम मोदी ने ट्विटर पर कहा, "भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश आरसी लाहोटी जी के निधन से दुखी हूं। उन्हें न्यायपालिका में उनके योगदान और गरीबों को त्वरित न्याय प्रदान करने के महत्व पर जोर देने के लिए याद किया जाएगा। उनके प्रति हार्दिक संवेदना। परिवार और दोस्त। ओम शांति शांति के लिए संस्कृत शब्द है।" लाहोटी की बुधवार को दिल्ली के एक अस्पताल में मौत हो गई।

उनका जन्म 1 नवंबर 1940 को हुआ था, और 1962 में जिला गुना में बार कॉउंसिल  में शामिल होने के बाद 1962 में एक वकील के रूप में नामांकित हुए।  कॉउंसिल से सीधे राज्य उच्चतर में भर्ती होने के बाद, उन्हें अप्रैल 1977 में एक जिला और सत्र न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था।जिला और सत्र न्यायाधीश के रूप में एक वर्ष के बाद, उन्होंने मई 1978 में इस्तीफा दे दिया और उच्च न्यायालय में अपने अभ्यास पर ध्यान केंद्रित करते हुए बार में लौट आए।

3 मई 1988 को उन्हें मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया और 4 अगस्त 1989 को उन्हें स्थायी न्यायाधीश बनाया गया। 7 फरवरी, 1994 को, उनका दिल्ली उच्च न्यायालय में तबादला कर दिया गया और 9 दिसंबर, 1998 को उन्हें भारत के सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया।

वीरान हो गई थी सड़कें, बाज़ारों में पसरा था सन्नाटा.. जब 2 साल पहले आज ही के दिन लगा था लॉकडाउन

नहीं रहा भारतीय न्यायपालिका का एक मजबूत स्तम्भ, पूर्व CJI रमेशचंद्र लाहोटी का दुखद निधन

केंद्र सरकार का लक्ष्य 2025 तक 220 नए हवाई अड्डों के निर्माण का लक्ष्य है: सिंधिया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -