डिजिटल इंडिया का सपना होगा साकार, टेक्नोलॉजी क्षेत्र के दिग्गजों से मिले PM मोदी

Sep 27 2015 10:14 AM
डिजिटल इंडिया का सपना होगा साकार, टेक्नोलॉजी क्षेत्र के दिग्गजों से मिले PM मोदी

कैलिफोर्निया : अमेरिका यात्रा पर गए प्रधानमंत्री आज (भारतीय समयानुसार शनिवार को) सिलिकॉन वैली पहुंचे. इस दौरान उन्होंने अमेरिका की आईटी कंपनियों गूगल, माईक्रोसाॅफ्ट, एप्पल के अधिकारियों और मालिकों से मुलाकात की. इससे पहले मोदी ने एप्पल के CEO टिम कुक से भी मुलाकात की. मोदी से मुलाकात के बाद टिम कुक ने कहा कि, "भारत के साथ हमारा अनोखा रिश्ता है." उन्होंने बताया कि एप्पल के फाउंडर स्टीव जॉब्स इन्सपिरेशन (प्रेरणा) के लिए भारत गए थे.

टिम कुक से मुलाकात के बाद मोदी ने डिजिटल इंडिया डिनर कार्यक्रम के तहत गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला, एडोब के शांतनु नारायण, सिस्को के जॉन चैंबर्स, क्वालकॉम के पॉल जैकब्स समेत दूसरी कई आईटी कंपनियों के अधिकारीयों से मुलाकात की. मोदी से मुलाकात के दौरान सभी उत्साहित दिखे. मोदी से मुलाकात के दौरान जॉन चैंबर्स ने मोदी से कहा कि, "हमें भरोसा है आप दुनिया को बदलोगे. आप भारत को बदलोगे." वहीँ दूसरी और सत्या नडेला ने भी भारत में निवेश की इच्छा जताई.

इसके अलावा मोदी कैलिफोर्निया के सैन जोस पहुंचे. यहाँ पर कैलिफोर्निया के मेयर सैम लिकार्डो ने अपनी पत्नी और भारतीय समुदाय के लोगों के साथ मोदी का स्वागत किया. भारतीय समुदाय के लोगो ने मोदी-मोदी के नारे लगाए. मोदी ने भी लोगो को निराश नहीं किया. मोदी भारतीय समुदाय के लोगो से मिले, उन्हें ऑटोग्राफ दिया और उनके साथ सेल्फ़ी भी ली. बता दें कि बीते 33 सालों में सिलिकॉन वैली पहुंचने वाले मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं.

बता दे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सेन फ्रांसिस्को बे एरिया में एक कार्यक्रम में भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करेंगे. इसके बाद वें फेसबुक हेडक्वॉटर्स जाएंगे. इसके अलावा मोदी सिलिकॉन वैली में भारत-अमेरिकी स्टार्टअप कंपनी कोनेक्ट और 'स्टार्टअप इंडिया', 'स्टैंडअप इंडिया' पर बात करेंगे. वहीँ आखिर में मोदी सैन जोस के फेमस स्पोर्ट्स ऑडिटोरियम सैप सेंटर में 18,500 भारतीयों को संबोधित करेंगे.