प्रधानमंत्री मोदी ने न्यूजीलैंड की पीएम जेसिंडा आर्डरर्न को चुनाव जीतने की दी बधाई

Oct 18 2020 03:35 PM
प्रधानमंत्री मोदी ने न्यूजीलैंड की पीएम जेसिंडा आर्डरर्न को चुनाव जीतने की दी बधाई

जैसे ही NZ PM जैसिंडा चुनाव जीते, देश भर के नेता उनके लिए कामना कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कार्यालय में दूसरा कार्यकाल हासिल करने के लिए अपने न्यूजीलैंड के समकक्ष जैकिंडा अर्डर्न की प्रशंसा की। पीएम मोदी ने कहा कि वह द्विपक्षीय संबंधों को उच्च स्तर पर ले जाने के लिए मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं। उन्होंने कहा, “मेरी न्यूजीलैंड की पीएम को उनकी शानदार जीत पर हार्दिक बधाई। पीएम मोदी ने ट्विटर पर कहा, एक साल पहले की हमारी याद और भारत-एनजेड संबंधों को उच्च स्तर पर ले जाने के लिए मिलकर काम करने की आशा करते हैं।

ऐतिहासिक अनुपात के चुनाव पर्ची में शनिवार को आर्डर्न ने कार्यालय में दूसरा कार्यकाल जीता। अरदरन की उदारवादी लेबर पार्टी को 49 फीसदी वोट मिले, रूढ़िवादी नेशनल पार्टी को हराया, जिसे 27 फीसदी वोट मिले। आर्डर्न ने कहा कि जीत का मार्जिन उनकी उम्मीदों से अधिक था। लेबर पार्टी को अब संसद में एकमुश्त बहुमत मिलेगा, किसी भी पार्टी ने पहली बार यह हासिल किया है कि न्यूज़ीलैंड ने 24 साल पहले समानुपातिक मतदान प्रणाली लागू की थी। आमतौर पर पार्टियों ने शासन करने के लिए गठजोड़ किया है, लेकिन इस बार लेबर इसे अकेले कर सकती है।

दूसरा कार्यकाल जीतने के एक दिन बाद, एडरन ने रविवार को कहा कि वह चुनाव परिणाम को अपनी सरकार के कोरोनोवायरस पर मुहर लगाने और अर्थव्यवस्था को रिबूट करने के प्रयासों के समर्थन के रूप में देखती है। मार्च के अंत में सख्त लॉकडाउन को लागू करके वायरस के प्रसार को रोकने के सफल प्रयास के बाद अर्डरन की लोकप्रियता इस साल की शुरुआत में बढ़ गई। न्यूज़ीलैंड में वायरस के 2,000 से कम मामले हुए हैं, जिनमें 25 मौतें शामिल हैं।

फ्रोजन फूड पैकेट की सतह पर मिला 'जिन्दा' कोरोना वायरस, वैज्ञानिकों की समस्या बढ़ी

विश्व बैंक ने कोरोना टीकों के लिए 12 बिलियन की दी स्वीकृति

अमेरिका के प्रेज के वकील रूडी गिउलानी की बेटी ने किया बिडेन का समर्थन