पीएम मोदी ने दी ईरान के नए राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी को शुभकामनाएं, बधाई के साथ कही ये बात
पीएम मोदी ने दी ईरान के नए राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी को शुभकामनाएं, बधाई के साथ कही ये बात
Share:

ईरान में राष्ट्रपति चुनाव में इब्राहिम रायसी को शनिवार को विजेता घोषित किया गया। 60 वर्षीय रायसी अगस्त में मौजूदा राष्ट्रपति हसन रुहानी का स्थान लेंगे। इसको लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें शुभकामनाएं देते हुए ट्वीट किया। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करते हुए बताया, मैं भारत और ईरान के बीच मधुर रिश्तों को और मजबूत करने के लिए उनके साथ काम करने के लिए उत्साहित हूं।

निर्वाचन अफसरों ने कहा कि रायसी को शुक्रवार रात तक गिने जा चुके 90 फीसदी मतों में 62 फीसदी प्राप्त हो चुके थे। इसके पश्चात् तीन अन्य राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों ने अपनी हार कबूल कर ली थी। ईरान में यह सत्ता परिवर्तन ऐसे समय हो रहा है, जब अमेरिका तथा अन्य यूरोपीय देशों के साथ हुए परमाणु समझौते की बहाली को लेकर चर्चा चल रही है। रविवार को, ईरानी आंतरिक मंत्रालय ने ऐलान किया कि अति न्यायपालिका प्रमुख रायसी को ईरान का आठवां राष्ट्रपति चुना गया है।

शुक्रवार को ईरान में हुए राष्ट्रपति चुनाव में मतदान का समय 2 घंटे बढ़ाया गया था, क्योंकि कुल मतदान 50 फीसदी से भी बहुत कम रहने का अनुमान लगाया गया था। कई मतदाताओं ने मत नहीं डालना मुनासिब समझा, क्योंकि चुनाव में 40 महिलाओं सहित 600 दावेदारों में छंटनी करके केवल 7 उम्मीदवारों को अंतिम रूप से अलग किया गया। इसमें सभी पुरुष प्रत्याशी थे। साथ-साथ इन सात प्रत्याशियों में एक पूर्व राष्ट्रपति और एक पूर्व पार्लियामेंट स्पीकर सम्मिलित थे। प्रेसिडेंट इलेक्शन में तीन अन्य प्रबल दावेदारों में  मोहसिन रेजाई, अमीरुहोसैन काजिजादेह हाशेमी तथा सुधारवादी अब्दुलनासिर हेमाती ने परिणामों के कुछ घंटों पश्चात् ही हार स्वीकार कर रायसी को शुभकामनाएं दे दी थी। 

अमित शाह और राजनाथ सिंह सहित कई बड़े नेताओं से पीएम मोदी ने की मुलाकात, आखिर क्या है बात?

आंध्र सरकार से खफा हुआ तेलंगाना, जानिए क्यों?

केंद्र में भाजपा सरकार के 7 वर्ष हुए पूरे, जेपी नड्डा ने मोदी सरकार की प्रशंसा में कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -