अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन को पीएम मोदी ने दी स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं, दोनों मुल्कों को लेकर कही ये बात
अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन को पीएम मोदी ने दी स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं, दोनों मुल्कों को लेकर कही ये बात
Share:

नई दिल्ली: अमेरिका में आज मतलब कि 4 जुलाई को आजादी दिवस मनाया जा रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन तथा अमेरिका की जनता को उनके 245वें स्वतंत्रता दिवस पर आज शुभकामनाएं दी। उन्होंने शुभकामनाएं देते हुए कहा, “एक जीवंत लोकतंत्र के रूप में, भारत तथा अमेरिका आजादी के मूल्यों को साझा करते हैं। हमारी रणनीतिक भागेदारी का वास्तव में वैश्विक महत्व है।”

4 जुलाई 1776 की दिनांक से ही संयुक्त राज्य अमेरिका में 4 जुलाई को पारंपरिक तौर पर ‘स्वतंत्रता दिवस’ के तौर पर मनाया जाता रहा है। इस दिन दूसरी महाद्वीपीय कांग्रेस ने आजादी की अमेरिकी ऐलान की अनुमति दी थी। जॉन एडम्स, बेंजामिन फ्रैंकलिन, अलेक्जेंडर हैमिल्टन, थॉमस जेफरसन, जेम्स मैडिसन तथा जॉर्ज वाशिंगटन को अमेरिका के संस्थापक पिता के रूप में माना जाता है। इन 7 प्रमुख नेताओं का एक समूह था, जिन्होंने आजादी के लिए अमेरिकी युद्ध का नेतृत्व किया तथा इसमें एक प्रमुख किरदार निभाया।

आजादी का ऐलान, ग्रेट ब्रिटेन के 13 उपनिवेशों के स्वयं को औपनिवेशिक शासन से स्वतंत्र घोषित करने के फैसले की व्याख्या करने वाला एक बयान 4 जुलाई, 1776 को अमेरिकी कांग्रेस द्वारा मंजूर किया गया था। हालांकि, आजादी का वास्तविक प्रस्ताव दो दिन पहले पारित किया गया था। ये 2 जुलाई को पारित किया गया, जब 13 उपनिवेश कानूनी तौर पर ग्रेट ब्रिटेन के शासन से अलग हो गए थे। पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन तथा अमेरिका के व्यक्तियों को उनके 245वें स्वतंत्रता दिवस पर शुभकामनाएं देते हुए कहा, “एक जीवंत लोकतंत्र के रूप में, भारत और अमेरिका स्वतंत्रता और स्वतंत्रता के मूल्यों को साझा करते हैं। हमारी रणनीतिक साझेदारी का वास्तव में वैश्विक महत्व है।" 

इस राज्य में कल से शुरू होंगी मेट्रो सर्विस, नियमों में होगा बदलाव

ब्रिटेन और इटली की चार दिवसीय यात्रा पर जाएंगे भारतीय सेना प्रमुख, युद्ध स्मारक का करेंगे उद्घाटन

भारतीय रेलवे का बड़ा ऐलान, चलाने जा रहा है गरीब रथ सहित ये स्पेशल ट्रेनें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -