पीएम मोदी का दावा, कैंसर की जल्द पहचान में आयुष्मान भारत योजना से  मदद मिली
पीएम मोदी का दावा, कैंसर की जल्द पहचान में आयुष्मान भारत योजना से मदद मिली
Share:

असम: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि केंद्र की आयुष्मान भारत योजना न केवल निवासियों को मुफ्त स्वास्थ्य सेवा प्रदान कर रही है, बल्कि कैंसर का जल्द पता लगाने में भी मदद कर रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस योजना से बड़ी संख्या में कैंसर रोगियों को लाभ हुआ है,  जिन्होंने पूरे असम में कैंसर अस्पतालों का उद्घाटन और शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस योजना के शुरू होने से पहले लोगों ने कैंसर का इलाज नहीं कराया था क्योंकि वे अपने बच्चों पर वित्तीय बोझ के बारे में चिंतित थे।

आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना है, जो 10 करोड़ से अधिक गरीब और कमजोर परिवारों को कवर करती है और प्रति वर्ष प्रति परिवार 5 लाख रुपये तक माध्यमिक और तृतीयक देखभाल अस्पताल में भर्ती होने के लिए कवरेज प्रदान करती है।

उन्होंने कहा, 'न केवल असम में, बल्कि पूर्वोत्तर में भी कैंसर एक बड़ा मुद्दा रहा है। इसका सबसे ज्यादा असर हमारे सबसे निचले और मध्यम वर्गीय परिवारों पर पड़ता है। कुछ साल पहले तक मरीजों को कैंसर के इलाज के लिए बड़े शहरों में जाना पड़ता था "प्रधानमंत्री के अनुसार।  पीएम मोदी ने एक समय को याद किया जब लोग हर सात साल में सिर्फ एक अस्पताल खोलने पर खुश थे। प्रधानमंत्री ने नई स्थिति पर प्रकाश डालते हुए कहा, "कुछ महीनों में तीन और कैंसर अस्पताल आपकी सेवा के लिए तैयार हो जाएंगे।

प्रधानमंत्री ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि उसने स्वास्थ्य के संदर्भ में सात चीजों पर ध्यान केंद्रित किया, जिसमें योग और स्वच्छता अभियानों के माध्यम से रोकथाम, नए परीक्षण केंद्रों के माध्यम से जल्दी पता लगाना, हर जिले में प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्र, आयुष्मान भारत के तहत 5,00,000 रुपये तक का मुफ्त इलाज, सबसे दूरदराज के क्षेत्रों में भी स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करना शामिल है। और स्वास्थ्य क्षेत्र में कार्यबल में वृद्धि।

 

भारत की पहली चिपमेकर बनने के बाद, वेदांता ने मुफ्त जमीन, सस्ते पानी और बिजली की मांग की

22 मई से शुरू हो रही हेमकुंड साहिब जी की यात्रा, कोरोना काल में दो वर्षों से थी बंद

दिल्ली और कोलकाता में भिड़ंत आज, देखें दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग XI

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -