इस साल पीएम मोदी से तीन बार और मिलेंगे चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग

हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चीन की तीन दिवसीय यात्रा से वापस आए है. हालांकि इस साल  पीएम मोदी नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग तीन बार और मुलाकात कर सकते हैं. इस बात की जानकारी आज भारत में चीन के राजदूत लुओ झाउहुई ने दी. चीनी राजदूत ने कहा कि शी और मोदी के वुहान में अपनी उपयोगी और व्यापक बातचीत को आगे बढ़ाने के लिए इस वर्ष और मुलाकात करने की उम्मीद हैं.

उन्होंने बताया कि दोनों नेता चीन में जून में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन की बैठक, दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में ब्रिक्स के शिखर सम्मेलन और अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में होने वाले G-20 शिखर सम्मेलन में एक दुसरे से मुलाकात कर सकते है. उन्होंने शिखर बैठक को चीनी कूटनीति में अत्यधिक विशिष्ट कार्यक्रम बताते हुए कहा कि, 'राष्ट्रपति शी ने कभी चीन की राजधानी बीजिंग के बाहर किसी विदेशी नेता की 2 बार मेजबानी नहीं की है. चिनफिंग ने इससे पहले 2015 में भी चीन के शिआन शहर मे मोदी की मेजबानी की थी. इससे पता चलता है कि चीन भारत के साथ अपने संबंधों को बहुत अधिक महत्व देता है.'

गौरतलब है कि पिछले साल डोकलाम मुद्दे को लेकर भारत और चीन के संबंधों में थोड़ी खटास आ गयी थी. जिसके बाद वुहान में आयोजित शिखर बैठक को दोनों देशों के संबंधों में सुधार के तौर पर देखा जा रहा है. 

 

बोलने की कला में मोदी वाजपेई से तेज- देवगौड़ा

हिमाचल गोलीकांड : सामने आया नया खुलासा, इसलिए मारी थी आरोपी ने गोली...

गरीब का पैसा बीजेपी ने बैंक से नीरव की जेब में डाला- राहुल

 

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -