15 अगस्त को ये बड़ा ऐलान कर सकते हैं PM मोदी
15 अगस्त को ये बड़ा ऐलान कर सकते हैं PM मोदी
Share:

नई दिल्ली: सर्वाइकल कैंसर के विरुद्ध शीघ्र देश को पहली स्वदेशी वैक्सीन प्राप्त हो सकती है। दरअसल, केंद्र सरकार सर्वाइकल कैंसर से निपटने के लिए क्वाड्रिवेलेंट ह्यूमन पैपिलोमावायरस वैक्सीन (qHPV) को राष्ट्रीय टीकाकरण समारोह में सम्मिलित करने पर विचार कर रही है। यह वैक्सीन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने बनाई है। 

कहा जा रहा है कि 15 अगस्त पर प्रधानमंत्री मोदी इसे लेकर घोषणा भी कर सकते हैं।  सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में निदेशक (सरकारी और नियामक मामलों) प्रकाश कुमार सिंह ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को पत्र लिखकर कहा है कि कंपनी दिसंबर 2022 तक qHPV की एक करोड़ डोज सप्लाई कर सकती है। केंद्र की योजना वैक्सीन को राष्ट्रीय टीकाकरण प्रोग्राम में 9-14 वर्ष की लड़कियों को देने का है। हालांकि, इसे आरम्भ होने में 6 महीने तक लग सकते हैं। मौजूदा वक़्त में भारत विदेश से आने वाली HPV वैक्सीन पर निर्भर है। इसका दाम 4000 रुपए प्रति डोज है। सूत्रों ने बताया कि सीरम की वैक्सीन भारत में बहुत सस्ती दाम पर होने की संभावना है। 

हाल ही में ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ वैक्सीन बनाने की अनुमति दी थी। इस वैक्सीन का नाम CERVAVAC रखा गया है। इस वैक्सीन के इस वर्ष के आखिर तक बाजार में आने की उम्मीद है। इस वैक्सीन के फेज 2 एवं 3 के ट्रायल हो चुके हैं। दावा है कि ट्रायल में ये वैक्सीन सभी आयु वर्ग की महिलाओं पर प्रभावी साबित हुई है। इस वैक्सीन ने सभी तरह के HPV संक्रमण पर प्रभाव दिखाया है। 

ट्रांसजेंडर्स को लेकर DGCA ने किया ये बड़ा ऐलान

आज उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे जगदीप धनखड़, राजघाट पर बापू को दी श्रद्धांजलि

यूयू ललित होंगे अगले प्रधान न्यायाधीश, राष्ट्रपति ने लगाई मुहर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -