विवाटेक सम्मेलन में बोले पीएम मोदी- अगर हम इनोवेशन नहीं करते तो कोरोना के खिलाफ हमारी लड़ाई कमजोर पड़ जाती

Jun 16 2021 05:44 PM
विवाटेक सम्मेलन में बोले पीएम मोदी- अगर हम इनोवेशन नहीं करते तो कोरोना के खिलाफ हमारी लड़ाई कमजोर पड़ जाती

पीएम नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को विवाटेक सम्मेलन में सम्मिलित होते हुए टेक्नोलॉजी तथा इनोवेशन की उपलब्धियां बताई। उन्होंने कहा कि जब कन्वेंशन विफल हो जाता है तो इनोवेशन ही काम आता है। पीएम मोदी ने कहा कि महामारी की वजह से पैदा बाधा के पश्चात् हमें स्वास्थ्य सुविधाओं तथा अर्थव्यवस्था को दुरूस्त और तैयार करने की आवश्यकता है।

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि भारत के यूथ ने विश्व की कुछ सबसे गंभीर परेशानियों का तकनीकी समाधान दिया है। आज भारत में 1.18 बिलियन मोबाइल फोन तथा 775 मिलियन इंटरनेट यूजर हैं। उन्होंने बताया कि विश्व में सबसे अधिक और सबसे सस्ते डेटा की खपत करने वाले देशों में भारत एक है। पीएम ने कहा कि आरोग्य सेतु के माध्यम से प्रभावी कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग को इनेबल किया गया। हमारे को-विन प्लेटफॉर्म ने पहले ही लाखों लोगों को टीके सुनिश्चित करने में मदद की है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि यदि हम इनोवेशन नहीं करते तो कोरोना के खिलाफ हमारी लड़ाई बहुत कमजोर पड़ जाती। उन्होंने बताया कि हमें इस उत्साह को नहीं छोड़ना चाहिए जिससे अगली चुनौती आने पर पहले से बेहतर तरीके से तैयार रहे। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आधार ने महामारी के दौरान लोगों को वक़्त पर सहायता पहुंचाने में मदद की, लोगों को मुफ्त राशन, खाना पकाने के लिए ईंधन दिया गया। विवा टेक सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना के 2 टीके भारत में बनाए गए हैं, कुछ और टीको के विकास एवं परीक्षण का काम चल रहा है। पीएम ने कहा कि मैं प्रतिभा, बाजार, पूंजी, परिवेश और खुलेपन की संस्कृति, इन 5 स्तंभों के आधार पर दुनिया को भारत में निवेश करने के लिए आमंत्रित करता हूं। 

अयोध्या भूमि विवाद: संजय सिंह का हमला- भाजपा की आस्था प्रॉपर्टी डील में, श्री राम में नहीं

चिराग पासवान बोले- JDU ने कई बार की लोजपा को तोड़ने की कोशिश, मेरे खिलाफ हुई साजिश

फेक न्यूज़ मामला: मोहसिन रजा बोले- सामाजिक सौहार्द बिगड़ने की कोशिश कर रहे कुछ लोग