'ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड' से सम्मानित किए गए पीएम मोदी
'ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड' से सम्मानित किए गए पीएम मोदी
Share:

न्यूयार्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिका में बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के तरफ से 'ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड' से सम्मानित किया गया। पीएम मोदी को यह सम्मान उनके स्वच्छ भारत अभियान के लिए दिया गया। विश्व के सबसे रईस शख्स के तौर पर पहचाने जाने वाले बिल गेट्स ने उन्हें इस अवॉर्ड से नवाजा है। पीएम मोदी ने अवॉर्ड हासिल करने के बाद कहा कि यह सम्मान उनका नहीं बल्कि करोड़ों भारतीयों का है जिन्होंने स्वच्छ भारत के संकल्प को न केवल सिद्ध किया बल्कि अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में ढाला भी है।

महात्मा गांधी की 150 जन्म जयंती पर मुझे ये अवार्ड दिया जाना मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से भी बहुत महत्वपूर्ण है। ये इस बात का प्रमाण है कि यदि 130 करोड़ लोगों की जनशक्ति, किसी एक संकल्प को पूरा करने में जुट जाए, तो किसी भी चुनौती पर जीत हासिल की जा सकती है। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि वो यह सम्मान उन भारतीयों को समर्पित करते हैं जिन्होंने स्वच्छ भारत मिशन को एक जनआंदोलन में बदला, जिन्होंने स्वच्छता को अपनी दैनिक जिंदगी में सर्वोच्च प्राथमिकता देनी शुरू की।

उन्होंने कहा कि हाल-फिलहाल में किसी देश में, ऐसा अभियान सुनने और देखने को नहीं मिला। ये अभियान शुरू भले हमारी सरकार ने किया था, मगर इसकी कमान जनता ने खुद अपने हाथों में ले ली थी। मैं मानता हूं कि स्वच्छ भारत मिशन की सफलता, किसी भी आंकड़े से ऊपर है। इस मिशन ने अगर सबसे ज्यादा लाभ किसी को पहुंचाया तो वो देश के गरीब को, देश की महिलाओं को। पीएम मोदी ने कहा कि भारत स्वच्छता को लेकर अपने अनुभव और अपनी विशेषज्ञता को दुनिया के दूसरे देशों के साथ साझा करने को तैयार है।

उन्होंने कहा कि दुनिया के लिए भारत के इस योगदान से मुझे इसलिए भी खुशी होती है क्योंकि हमने विश्व को अपना परिवार माना है। हजारों वर्षों से हमें ये सिखाया गया है कि उदार चरितानाम तु वसुधैव कुटुम्बकम्। यानी बड़ी सोच वालों के लिए, बड़े दिल वालों के लिए पूरी धरती ही एक परिवार है। बता दें कि पीएम मोदी ने अपने पहले कार्यक्रम में स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत की थी। 

इस वजह से डोनाल्ड ट्रंप ने PM मोदी को कहा 'भारत का पिता'

दिल्ली-NCR और जम्मू कश्मीर में भूकंप के झटके, पाकिस्तान में है केंद्र

मेरठ के कपड़ा शोरूम में भड़की भीषण आग, लाखों का सामन जलकर ख़ाक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -