ग्लोबल कोविड समिट में पीएम मोदी ने कोविड से लड़ने में पारंपरिक दवा की भूमिका पर प्रकाश डाला
ग्लोबल कोविड समिट में पीएम मोदी ने कोविड से लड़ने में पारंपरिक दवा की भूमिका पर प्रकाश डाला
Share:

न्यूयॉर्क: भारत पारंपरिक दवाओं के साथ कोविड-19 के खिलाफ अपनी लड़ाई को बढ़ावा दे रहा है, इस तथ्य के बावजूद कि लगभग 90% वयस्क आबादी को टीका लगाया गया है, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "हमने कोविड के खिलाफ हमारी लड़ाई को बढ़ाने और प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए भारत में पारंपरिक उपचारों को व्यापक रूप से नियोजित किया, जिससे अनगिनत लोगों की जान बची," उन्होंने गुरुवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा आयोजित दूसरे वैश्विक कोविड -19 शिखर सम्मेलन में कहा।

हालांकि स्वदेशी सप्लीमेंट्स के उपयोग ने कुछ पश्चिमी चिकित्सा चिकित्सकों के बीच बहस छेड़ दी है, मोदी ने कहा कि वे अंतरराष्ट्रीय हित के हैं। उन्होंने कहा, "हमने पिछले महीने भारत में पारंपरिक चिकित्सा के लिए WHO (ग्लोब हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन) सेंटर की स्थापना की थी, जिसका उद्देश्य इस सदियों पुराने ज्ञान को दुनिया के बाकी हिस्सों के लिए उपलब्ध कराना था," उन्होंने कहा।  संयुक्त राज्य अमेरिका में कोविड महामारी से मरने वालों की संख्या 10 लाख तक पहुंच गई, बिडेन ने मृतकों के सम्मान के लिए आधे कर्मचारियों पर झंडे फहराने का आदेश दिया।

"हम वैश्विक स्वास्थ्य चुनौतियों से एक साथ लड़ने जा रहे हैं," उन्होंने शिखर सम्मेलन की शुरुआत में कहा। "यह आखिरी नहीं है जो हमारे पास था; सवाल 'अगर' नहीं है, बल्कि 'कब', परिणामस्वरूप, उन्होंने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका विश्व स्वास्थ्य संगठन के कोविड -19 प्रौद्योगिकी एक्सेस पूल के माध्यम से आवश्यक कोविड प्रौद्योगिकी को स्थानांतरित करेगा।

उन्होंने कहा, 'हम अमेरिकी सरकार के स्वामित्व वाले स्वास्थ्य नवाचारों को उपलब्ध करा रहे हैं, जैसे कि स्थिर स्पाइक प्रोटीन, जिसका उपयोग कई कोविद -19 टीकों में किया जाता है.' मोदी का बयान आगे बढ़कर महामारी से निपटने के लिए बौद्धिक संपदा अधिकारों को ढीला करने के भारत के अनुरोध को रेखांकित करता है. उनका मानना है कि विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के कानून, विशेष रूप से ट्रिप्स, अधिक लचीले होने चाहिए।

ट्रिप्स बौद्धिक संपदा अधिकारों के व्यापार से संबंधित पहलुओं पर विश्व व्यापार संगठन के समझौते के लिए है, और भारत और दक्षिण अफ्रीका ने महामारी से निपटने के लिए टीकाकरण के उत्पादन में सहायता करने के लिए अपने नियमों से अस्थायी छूट की मांग की है।

ब्रिटेन-यूरोपीय संघ , आयरलैंड पर ब्रेक्सिट के कारण देशो में दरार

वित्त वर्ष 2022 के पहले सात महीनों में अमेरिकी संघीय घाटा 360 बिलियन अमरीकी डालर

पुतिन ने विशेषज्ञों को 'शत्रुतापूर्ण' देशों के साथ व्यापार भुगतान पर ध्यान केंद्रित करने का निर्देश दिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -