टोक्यो क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद नई दिल्ली पहुंचे पीएम मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान की दो दिवसीय यात्रा के बाद बुधवार को दिल्ली के पालम स्थित वायु सेना स्टेशन पहुंचे, जहां उन्होंने क्वाड लीडर्स समिट में हिस्सा लिया। मार्च 2021 में अपनी पहली वर्चुअल बैठक के बाद से, सितंबर 2021 में वाशिंगटन, डी.C में व्यक्तिगत शिखर सम्मेलन और मार्च 2022 में वर्चुअल बैठक के बाद से, क्वाड नेताओं ने चार बार मुलाकात की है।

पीएम मोदी ने क्वाड शिखर सम्मेलन में शत्रुता को रोकने, बातचीत की बहाली और कूटनीति की आवश्यकता पर भारत के निरंतर और सैद्धांतिक रुख पर जोर दिया। क्वाड देशों के नेताओं के साथ पीएम मोदी ने नेताओं की चौथी बैठक में भाग लिया, जिसमें ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका ने यूक्रेन में रूसी सैन्य कार्रवाई की आलोचना की।

नेताओं ने एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी हिंद-प्रशांत के लिए अपनी साझा प्रतिबद्धता की पुष्टि की, साथ ही पूरे शिखर सम्मेलन में संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता और शांतिपूर्ण विवाद निपटान के मूल्यों का सम्मान करने के महत्व की पुष्टि की। उन्होंने हिंद-प्रशांत और यूरोपीय युद्ध पर अलग-अलग कोणों से चर्चा की।

प्रधानमंत्री ने मंगलवार को क्वाड शिखर सम्मेलन के हाशिये पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज से मुलाकात की। वह द्विपक्षीय बैठक में जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से भी मुलाकात करेंगे। प्रधानमंत्री ने जापान यात्रा के पहले दिन सोमवार को कई कार्यक्रमों में भाग लिया। उन्होंने टोक्यो में समृद्धि के लिए हिंद-प्रशांत आर्थिक ढांचे को लॉन्च करने के लिए एक कॉर्पोरेट गोलमेज सम्मेलन में भाग लिया और मेजबानी की। उन्होंने भारतीय समुदाय के लोगों के साथ बातचीत भी की।

विदेश में भी राहुल गांधी ने करवा ली अपनी किरकिरी, भारत विरोधी बात कहने पर मिला करारा जवाब, Video

इंडियन ग्रांप्री 4 में Nayna James ने एंसी सोजन को पछाड़कर जीता लॉन्ग जम्प का खिताब

दाऊद इब्राहिम को लेकर ED की जांच में हुआ हैरतंअगेज खुलासा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -