आसियान शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने फिलीपींस पहुंचे मोदी
आसियान शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने फिलीपींस पहुंचे मोदी
Share:

मनीला : 31 वें आसियान शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिलीपींस की राजधानी मनीला पहुँच गए हैं. आसियान के स्वर्ण जयंती समारोह के मौके पर इस साल यह शिखर सम्मलेन भारत के लिए बहुत महत्त्वपूर्ण हैं. आसियान शिखर सम्मेलन, इससे संबंधित बैठकों और स्वर्ण जयंती समारोह के साथ-साथ चलेगा. इस साल भारत-आसियान संवाद कायम होने की 25वीं वर्षगांठ है. यह भारत आसियान साझेदारी का 15वां और भारत आसियान रणनीतिक साझेदारी का पांचवां वर्ष है.

1981 के बाद फिलीपींस की यात्रा पर जाने वाले मोदी पहले प्रधानमंत्री हैं. मोदी यहाँ राष्ट्रपति दुतेर्ते के साथ दोनों देशों के बीच कृषि सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के सम्बन्ध में एक द्विपक्षीय बैठक करेंगे. इस मौके परप्रधानमंत्री  की विश्व के कई अन्य नेताओं के साथ भी द्विपक्षीय बैठकें होंगी. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भी इस सम्मेलन में हिस्सा लेने की संभावना है. भारत, अमेरिका, जापान व आस्ट्रेलिया के बीच चतुर्पक्षीय गठजोड़ बनाने के प्रस्ताव के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली बैठक होगी.

प्रधानमंत्री ने उम्मीद जताई कि मनीला की उनकी इस यात्रा से फिलीपींस के साथ भारत के द्विपक्षीय रिश्तों को भी नया बल मिलेगा, साथ ही आसियान देशों के साथ राजनीतिक सुरक्षा, आर्थिक व सामाजिक-सांस्कृतिक क्षेत्र में भारत के संबंध मजबूत होंगे. मोदी फिलीपींस में भारतीय समुदाय से भी मुलाकात करेंगे.

चीन के आविष्कार ने उड़ाई दुनिया की नींद

खुदाई में मिली 2 हजार साल पुरानी सूर्य घड़ी

कैंब्रिज विश्वविद्यालय में हुआ विशेष मतदान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -