पीएम मोदी और जो बाइडेन के बीच हुई फोन पर बात, दोनों देशों की मित्रता को लेकर कही ये बात
पीएम मोदी और जो बाइडेन के बीच हुई फोन पर बात, दोनों देशों की मित्रता को लेकर कही ये बात
Share:

नई दिल्ली: अमेरिका में सत्ता संभालने के पश्चात् प्रमुख विश्व नेताओं से कांटेक्ट बना रहे राष्ट्रपति जोसफ आर बाइडन ने सोमवार को भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी से चर्चा की। दोनों नेताओं के मध्य हुई फोन वार्ता में जहां द्विपक्षीय रणनीतिक भागेदारी को आगे बढ़ाने पर चर्चा हुई, वहीं अनेक क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय महत्व के मसले पर भी वार्ता में सम्मिलित रहे।

वही प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति जो बाइडन को गर्मजोशी से शुभकामनाएं देते हुए उनके कार्यकाल के लिए बधाई दी। साथ ही उनके साथ मिलकर भारत-अमेरिकी रणनीतिक भागेदारी को आगे बढ़ाने की आशा जाहिर की। सरकारी बयान के अनुसार, दोनों नेताओं ने बहुत समय तक क्षेत्रीय घटनाक्रमों और व्यापक भू-राजनैतिक सन्दर्भों पर चर्चा की। दोनों नेता इस बात पर भी एक राय थे कि भारत और अमेरिका की मित्रता लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति साझा संकल्प तथा समान रणनीतिक हितों पर आधारित है। 

राष्ट्रपति बाइडन एवं प्रधानमंत्री मोदी ने हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में एक मुक्त और नियम आधारित इंतजाम बनाने के लिए समान विचार वाले मुल्कों को सम्मिलित करने का भी संकल्प व्यक्त किया। गौरतलब है कि हिन्द प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती दादागिरी को चुनौती देने के लिए भारत-अमेरिका, जापान तथा ऑस्ट्रेलिया ने क्वाड समूह का गठन किया है। ये चौकड़ी जहां दक्षिण चीन सागर सहित हिन्द-प्रशांत इलाके में समुद्री आवाजाही की स्वतंत्रता पर जोर दे रही है, वहीं एक सुरक्षा प्रदाता समूह के रूप में भी सक्रिय है। अमेरिकी चुनाव में जो बाइडन की जीत के पश्चात् हुए दूसरे फोन संवाद में पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति को सपत्नीक भारत आने का न्यौता दिया। 

सप्ताह में 3 दिन छुट्टी, 4 दिन काम ! नए लेबर कोड में सरकार कर सकती है बड़ा ऐलान

केरल में बैक डोर प्रविष्टियों को रोकने के लिए कांग्रेस लाएगी नया विधेयक

चमोली और कई पास के क्षेत्रों से निकाले गए 26 लोगों के शव, अब भी 190 से ज्यादा लापता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -