प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा और भारत के कदम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा और भारत के कदम
Share:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर विदेश यात्रा पर हैं. उनकी विदेश यात्रा को लेकर कहा जाता है कि देश में जब भी हंगामा होता है वे विदेश चले जाते हैं. अक्सर विपक्ष उन पर इस तरह के आरोप लगाता है मगर इस बार पीएम मोदी का विदेश यात्रा कार्यक्रम पहले से तय था. यही नहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अफगानिस्तान, कतर, स्विटज़रलैंड समेत अमेरिका की यात्रा पर हैं. यह ऐसा समय है जब भारत तालिबानी आतंकवाद से प्रभावित अफगानिस्तान के साथ सेतु विकास के प्रोजेक्ट पर काम कर चुका है. भारत और अफगानिस्तान द्वारा एक दूसरे के साथ विकासीय प्रोजेक्ट पर चर्चा की जा रही है। दोनों देश ऊर्जा, तेल, समुद्री परिवहन आदि पर चर्चा कर आगे बढ़ रहे हैं।

यही नहीं अफगानिस्तान और भारत आतंकवाद के मसले पर साथ आए हें. यह दौरा इसलिए भी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि केंद्र सरकार को कई बार काले धन के मसले पर सवालों का सामना करना पड़ा है, मगर अब इस बार सरकार ने स्विटज़रलैंड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के माध्यम से कुछ कार्य होने का भरोसा जताया है. प्रधानमंत्री इतने देशों की संक्षिप्त यात्रा पर हैं ऐसे में भारत के समर्थन में माहौल बन रहा है. अमेरिका की पीएम मोदी की यह यात्रा वर्षभर की उनकी यात्रा और अमेरिका पर भारत के प्रभाव को और आगे ले जाएगी।

यह ऐसी यात्रा है जिससे भारत विश्वभर में अपने प्रभाव को आगे बढ़ा सकता है. एनएसजी में विदेश की भागीदारी इसके कौशल को बढ़ाएगी. अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा होने से भारत का रूख वे नेता भी जान पाऐंगे जो अमेरिकी कांग्रेस में स्थान बनाने वाले हैं।

'लव गडकरी'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -