UP में मोदी ने पूछा- कालाधन बंद होना चाहिए या देश
UP में मोदी ने पूछा- कालाधन बंद होना चाहिए या देश
Share:

कुशीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उत्तरप्रदेश के कुशीनगर में रैली को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि उत्तर के पूर्वी भाग का विकास जब तक नहीं होगा जब तक उत्तरप्रदेश विकसित राज्य नहीं बनेगा। यहां रोड़, रेल का काम हो इसके लिए भारत सरकार अरबों - खरबों रूपए लगा रही है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में कोई बीमार हो जाए तो कहां जाए कब पहुंचे। अच्छी अस्पताल नहीं हैं यहां मगर भारत सरकार ने गोरखपुर में एम्स स्थापना का फैसला किया जिससे लोगों को सुविधा मिले। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने उद्बोधन में नोटबंदी पर बात की और कांग्रेस पर अप्रत्यक्ष तौर पर प्रहार करते हुए कहा कि कालेधन का रास्ता बंद होना चाहिए कि भारत बंद होना चाहिए।

 कारखाने में चला जाता था  यूरिया

उन्होंने कहा कि यहां फर्टिलाईज़र्स का कारखाना लगाने की बात कही। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली में लोगों का हुजूम उमड़ा लोग मोबाईल में पीएम मोदी की फोटो खींचकर आगे की ओर आने लगे ऐसे में मंच से पीएम मोदी को सभी को रोकना पड़ा और कहना पड़ा कि आगे स्थान नहीं है आपका प्यार सर आंखों पर और उनके इतना कहते ही सभा स्थल पर मोदी - मोदी के नारे लगने लगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यूरिया के लिए पुलिस को लाठी नहीं चलानी पड़ती है। आखिर यह जादू कैसे हुआ। रांतो - रात कोई कारखाना नहीं लगा। यूरिया के कारखाने पहले भी थे लेकिन यूरिया तो केमिकल के कारखाने में चला जाता था। यह किसान के पास नहीं जाता था। केमिकल इंडस्ट्री को सस्ते में यूरिया मिल जाता था मगर हमने यूरिया को नीम कोटीन युक्त करने की बात कही। इससे धरती माता को अच्छी खुराक मिल जाएगी। यदि यूरिया पर नीम कोटीन हो गया तो केमिकल के लिए यूरिया बेकार हो गया जिसके कारण अब यूरिया केमिकल के कारखानों में नहीं किसान के खेत में जाता है। 

 गन्ने से इथेनाॅयल

उन्होंने सवाल किए कि बताईये अब किसान को यूरिया मिला कि नहीं मिला। उन्होंने कहा कि गन्ना किसानों के लिए अच्छी बात है कि गन्ने से इथेनाॅयल का निर्माण होता है और यह वाहनों में ईंधन के साथ उपयोग किया जाए तो ईंधन की खपत कम होती है। ऐसे में पैट्रोलियम की उपलब्धता कम हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जिस तरह से शरीर का स्वभाव है वैसा ही स्वभाव धरती माता का है। धरती माता में भी बीमारियां होती हैं उसमें ताकत होती है और अच्छाईयां भी हो सकती है। धरती मां में क्या कमियां हैं इसकी जांच के लिए किसानों को जांच कर स्वाईल हेल्थ कार्ड दिए गए। किसान को इस माध्यम से सुविधा होती है कि वह कौन सी फसल की पैदावार करेगा तो लाभ होगा। कौन सा फर्टिलाईज़र डाला जाएगा।

 प्रधानमंत्री फसल बीमा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब भी प्राकृतिक आपदा आ जाए तो किसान बर्बाद हो जाता है। कम बारिश में भी किसान दुखी, ज़्यादा फसल हो जाए तो किसान दुखी, कम फसल हो जाए तो किसान दुखी, बारिश अधिक हो तो किसान दुखी। ऐसे में हम फसल बीमा लाए हैं। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को लेकर जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि यदि किसान को कोई प्राकृतिक नुकसान होगा तो उसे फसल का पूरा पैसा मिलेगा। आपने बुवाई करने की तैयारी की लेकिन बारिश नहीं हुई तो ऐसे में बुवाई नहीं होने के बाद भी किसान को इस बीमा योजना से लाभ मिलेगा। यदि प्राकृतिक आपदा के कारण बुवाई नहीं हुई तो भी उसका हिसाब लगाकर उसे मिनीमन बीमा का लाभ दिया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि किसान इंतज़ार कर रहा है कि कोई साधन मिले और फसल को बाजार ले जाकर बेच दूंगा लेकिन वह समय पर फसल नहीं ले जा पाया और बारिश हो गई जिससे उसे फसल का नुकसान हुआ। ऐसे में किसान को बीमा दिया जाएगा। दिल्ली में बैठी सरकार किसान के लिए यह लाभ लेकर आई है।

 यूपी सरकार करे सहयोग

उन्होंने कहा कि मैं दिल्ली की सरकार को कहना चाहता हूं कि यदि झगड़े खत्म हो गए हों, किसानों की चिंता हो तो उत्तरप्रदेश सरकार यहां के किसानों के लिए योजना लागू करवाऐं दिल्ली सरकार किसानों का हित करने के लिए तैयार है लेकिन उत्तरप्रदेश सरकार को किसानों की तकलीफ दूर करने में इंट्रेस्ट ही नहीं है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम तो कह - कहकर थक गए हैं कि मनरेगा का पैसा हम दे रहे हैं आप कूड़ा कचरा निकलवाईए। यदि नहर साफ होगी तो किसान का भला होगा लेकिन ये ऐसे राजनीतिक प्रकृति के लोग हैं कि उन्हें सब जगह के कूड़े कचरे में ही निर्णय आता है।

नोटबंदी पर बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अभी हमने एक निर्णय किया भ्रष्टाचार के खिलाफ कालेधन के खिलाफ और 500 रूपए और 1000 रूपए की नोट बंद कर दी। आखिर देश को भ्रष्टाचार से मुक्त करवाना चाहिए कि नहीं चाहिए। किसी को  कदम उठाना चाहिए कि नहीं चाहिए। जब बीमारी दूर करने का प्रयास करते हैं तो कुछ तकलीफ होती है कि नहीं होती है।

दूसरों को लूटने वाले किसी का भला नहीं कर सकते

उन्होंने बुद्ध को याद कर कहा कि बुद्ध की धरती पर मैं आया हूं। यहां पर मैं कहना चाहता हूं कि हक का पैसा हर एक को मिलना चाहिए लेकिन क्या लूट का पैसा मिलना चाहिए क्या। यह सरकारी खजाने में जाना चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लोगों को छोटी - छोटी तकलीफ होगी, बड़े लोगों को बड़ी - बड़ी तकलीफ होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दूसरों को लूटने वाले किसी का भला नहीं कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह निर्णय कठिन है।

30 दिन बाकी हैं

इसे लागू करना भी सरल नहीं है। अभी तो 20 दिन हुए हैं 30 दिन बाकी हैं मगर सरकार पूरी तरह से आपकी समस्या का समाधान करने में लगी है। देशवासियों ने सभी का साथ दिया है इसके लिए मैं देशवासियों का अभार व्यक्त करता हूं।

उन्होंने कहा कि जिस तरह से आप अपना मोबाईल फोन रिचार्ज करवाना जानते हैं और आपको रिचार्ज करना आ गया। क्या कोई आपको सिखाने आया था। आप व्हाट्सएप करते हैं क्या कोई आपको सिखाने आया था। आज तकनीक इतनी सरल है कि आप यहां फोटो निकालते हैं और यहीं से अपने दोस्तों को फोटो भेज रहे हैं।

मोबाईल फोन यही आपके बैंक की ब्रांच

जितनी आसानी से आप मोबाईल से फोटो भेज सकते हो उतनी ही आसानी से बैंक में खाता है तो मोबाईल फोन से जो खरीदना हो वह ले सकते हैं आज आपका मोबाईल फोन यही आपके बैंक की ब्रांच बन गया है। आपकी अपनी हथेली में बैंक हो गया है। अब तो आपको बटुए की भी जरूरत नहीं है। मोबाईल में ही पैसे होते हैं। दुकानदार के पास जाईए उसे बताईऐ कि मेरे पास बैंक की एप है। उसके अकाउंट में आपके द्वारा लिए सामान का पैसा चला जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपील करते हुए कहा कि क्या आपने समाचार पत्र में विज्ञापन देखा है।

इसे पूरी तरह से पढ़कर इसे हर दुकान पर लगाया जाए। इस विज्ञापन में आपको जानकारी मिलेगी कि आप मोबाईल का उपयोग किस तरह से कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि नोटों का उपयोग कर कालेधन वाले धन जमा करना चाहते हैं। आपको अपने मोबाईल पर एसबीआई की एप को डाउनलोड करना है सीधे आप कोई भी सामान खरीद सकते हैं।

उन्होंने नौजवानों से सरकारी कर्मचारियों से अपील की कि जिसके पास भी मोबाईल फोन है उसे सिखाईए कि किस तरह से इसका उपयोग किया जा सकता है। यदि ऐसा उपयोग हो गया तो फिर देश में कालाधन जमा नहीं होगा। किसी को बिस्तर के नीचे नोटों का बंडल छिपाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

भ्रष्टाचार का रास्ता बंद होना चाहिए

उन्होंने कहा कि जहां हम कालेधन के सारे रास्ते बंद करने में लगे हैं तो दूसरी तरफ लोग भारत बंद करने में लगे हैं। आखिर भ्रष्टाचार का रास्ता बंद होना चाहिए या फिर भारत बंद होना चाहिए। उन्होंने सवाल किया कि कालेधन का रास्ता बंद होना चाहिए कि भारत बंद होना चाहिए। ऐसे में सभा स्थल पर पीएम मोदी के समर्थन में नारे गूंज उठे। उन्होंने कहा कि देश को 70 सालों तक लूटा है उन पैसों से गरीब के घर तक बिजली का तार पहुंचाना है। जो भी निकलेगा वह गरीबों की भलाई के काम आएगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -