परीक्षा पे चर्चा 2021: विद्यार्थियों को मोदी सर ने दिए टिप्स, बोले- परीक्षा का तनाव न लें

Apr 08 2021 10:36 AM
परीक्षा पे चर्चा 2021: विद्यार्थियों को मोदी सर ने दिए टिप्स, बोले- परीक्षा का तनाव न लें

नई दिल्ली: पीएम मोदी अपने लोकप्रिय कार्यक्रम 'परीक्षा पे चर्चा' 2021 में वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिए देश भर के छात्रों से 14 लाख रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स, पैरेंट्स एवं टीचर्स के साथ चर्चा की। छात्रों, शिक्षक और पैरैंट्स ने डिजिटल मोड में मोदी सर से सवाल पूछे। सवालों के जवाब में पीएम मोदी ने कहा कि, "परीक्षा को लेकर तनाव न लें। परीक्षा से डरना नहीं चाहिए। अभिभावक बच्चों पर परीक्षा को लेकर दबाव न डालें। बच्चों की सहज एवं तनावमुक्त रखना है।" 

पूरे देश के स्कूलों में सीनियर कक्षाओं 9वीं से लेकर 12वीं तक के छात्रों के लिए आयोजित होने वाली वार्षिक एवं बोर्ड परीक्षाओं को लेकर होने वाले तनाव को लेकर पीएम मोदी ने अपने कार्यक्रम में कई महत्वपूर्ण टिप्स दिये। एक पैरैंट्स द्वारा पूछे गये सवाल के जवाब में पीएम मोदी ने कहा कि, "पैरेट्स को चेक करना चाहिए कि आपके विचार व्यवहार से बच्चों पर कितना असर हो रहा है। बच्चों को देने वाले मूल्यों को जीकर उन्हें प्रेरित करने की कोशिश करें। आपके आचार-व्यवहार से बच्चे सीखते हैं।"

पीएम मोदी ने कार्यक्रम की समाप्ति पर बच्चों को एक टास्क भी दिया। पीएम मोदी ने कहा कि परीक्षाओं की समाप्ति के बाद हमारे आजादी 75वें साल में उन महापुरुषों के योगदान पर प्रोजेक्ट बनाइए। इसमें अपने बड़ों और टीचर्स से मार्गदर्शन लीजिए। एक अन्य पैरेंट्स द्वारा बच्चों को मोटिवेट करने के उपाय के लिए मांगे गए टिप्स को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि, "बच्चे बहुत सक्रीय होते हैं। हमे बड़े होने के बाद भी अपना मूल्यांकन करना चाहिए। हम एक सामाजिक ढांचा बना देते हैं और प्रयास करते हैं बच्चे उसी में ढल जाएं। हम जाने-अनजाने बच्चों को इंस्ट्रूमेंट मान लेते हैं। बच्चों को प्रोत्साहित करने का तरीका है ट्रेनिंग, ट्रेनिंग के लिए अच्छी किताबें, मूवी या अच्छी कविता का सहारा लिया जा सकता है।"

भारत से आने वाले लोगों पर न्यूज़ीलैंड ने लगाई रोक, बढ़ते कोरोना के कारण लिया फैसला

अधीर रंजन बोले- 5 प्रदेशों में विधानसभा चुनाव हुए, लेकिन हिंसा केवल बंगाल में हुई

बंगाल चुनाव: मुस्लिमों से की थी वोट की अपील, ममता से EC ने 48 घंटों में माँगा जवाब