प्रधानमंत्री किशिदा ने पीएम मोदी को दिया G-7 समिट का निमंत्रण, भारत-जापान संबंधों पर की चर्चा
प्रधानमंत्री किशिदा ने पीएम मोदी को दिया G-7 समिट का निमंत्रण, भारत-जापान संबंधों पर की चर्चा
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने आज सोमवार (20 मार्च) को दो दिवसीय भारत दौरे पर पहुंचे जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से मुलाकात की है. दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने दिल्ली के हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता की. वार्ता खत्म होने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि मैंने पीएम किशिदा को G-20 के अध्यक्षता और उसकी प्राथमिकताओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी है.

पीएम मोदी कहा कि ग्लोबल साउथ की प्राथमिकताओं को आवाज देना G-20 प्रेसीडेंसी का एक अहम आधार है. वसुधैव कुटुम्बकम (पूरा विश्व एक परिवार है) में विश्वास रखने की हमारी संस्कृति सभी को एक साथ लेकर आगे बढ़ने में यकीन रखती है. उन्होंने कहा कि, पिछले एक साल में हम कई दफा मिले और भारत-जापान के रिश्तों के प्रति प्रतिबद्धता को महसूस किया है. वार्ता के बारे में मीडिया को बताते हुए पीएम मोदी ने कहा है कि आज जापान के प्रधानमंत्री ने मुझे हिरोशिमा में होने वाले G-7 सम्मेलन में शामिल होने का निमंत्रण दिया है. जिसके लिए मैं उनका धन्यवाद करता हूं. वैसे तो मैं पीएम किशिदा से कई मर्तबा मिल चुका हूं, लेकिन आज का उनका ये दौराम हमारे लिए लाभकारी रहेगा.

पीएम मोदी ने कहा कि भारत जापान के बीच विशेष रणनीतिक और अंतर्राष्ट्रीय साझेदारी हमारे आपसी लोकतांत्रिक मूल्यों पर आधारित है. उन्होंने कहा कि, इस साल सितंबर में मुझे एक बार फिर से पीएम किशिदा के स्वागत का अवसर मिलेगा, जो G-20 लीडर्स समिट में शामिल होने के लिए भारत आएंगे. वहीं, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि उन्होंने पीएम मोदी को हिरोशिमा जी-7 समिट में शामिल होने का निमंत्रण दिया है. जिसको उन्होंने फ़ौरन स्वीकार भी कर लिया है. हम डीकार्बोनाइजेशन और ऊर्जा पर अपने कार्य को आगे बढ़ाएंगे.

उमेश पाल हत्याकांड: अतीक के शूटर मोहम्मद गुलाम का घर जमींदोज़, 2 करोड़ थी कीमत

'30 जून से पहले करें भुगतान..', OROP पर केंद्र को सुप्रीम कोर्ट का सख्त आदेश

चूहों की तरह भागा अमृतपाल, सिखों पर लगा दिया धब्बा- कांग्रेस सांसद रवनीत सिंह बिट्‌टू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -