किसानों के लिए अच्छी खबर! ट्रैक्टर खरीदने पर अब सरकार देगी 50 फीसदी सब्सिडी
किसानों के लिए अच्छी खबर! ट्रैक्टर खरीदने पर अब सरकार देगी 50 फीसदी सब्सिडी
Share:

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने अन्नदाताओं की आय बढ़ाने के लिए प्रयासरत है। अन्नदाताओं को आर्थिक सहायता देने क लिए सरकार कई स्कीम चला रही है। अन्नदाताओं को खेती के लिए कई प्रकार की मशीनों की भी आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में अन्नदाताओं की सहायता के लिए केंद्र सरकार ने ट्रैक्टर क्रय करने पर सब्सिडी देने की स्कीम आरम्भ की है। इस स्कीम को 'पीएम किसान ट्रैक्टर योजना' के नाम से जानते हैं। 

अन्नदाताओं को खेती के लिए ट्रैक्टर बहुत आवश्यक है। मगर भारत में कई अन्नदाता ऐसे हैं, जिनके पास आर्थिक तंगी के चलते ट्रैक्टर नहीं है। ऐसे विकट हालातों में वे ट्रैक्टर किराए पर लेते हैं या बैलों का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में सरकार अन्नदाताओं की सहायता के लिए ये स्कीम लेकर आई है। प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के तहत अन्नदाताओं को आधी कीमत पर ट्रैक्टर प्रदान कराएगी।

अन्नदाताओं को ट्रैक्टर क्रय करने के लिए केंद्र सरकार सब्सिडी प्रदान कराती है। इसके तहत अन्नदाता किसी भी कंपनी का ट्रैक्टर आधी कीमत पर क्रय कर सकते हैं। बाकी का आधा पैसा सरकार सब्सिडी के रूप में देती है। इसके अतिरिक्त कई राज्य सरकारें भी अन्नदाताओं को अपने-अपने स्तर पर ट्रैक्टरों पर 20 से 50 % तक सब्सिडी प्रदान कराती है। सरकार की ओर से ये सब्सिडी 1 ट्रैक्टर क्रय करने पर ही दी जाएगी। इसके लिए आवश्यक दस्तावेज के तौर पर किसान के पास आधार कार्ड, जमीन के कागज, बैंक का विवरण, पासपोर्ट साइज तस्वीर होनी चाहिए।

कोरोना संक्रमण के बाद पैदा हुई नई आफत, बढ़ सकता है खतरा

हरियाणा में बढ़ाया गया 7 दिन का लॉकडाउन, लागू रहेंगे ये प्रतिबंध

कोरोना के बढ़ते कहर के चलते इस राज्य में लगे प्रतिबंध, जानिए क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -