14 मई को पीएम किसान योजना की 8वीं किस्त जारी करेगी सरकार
14 मई को पीएम किसान योजना की 8वीं किस्त जारी करेगी सरकार
Share:

कोरोना संकट के बीच, किसानों को खुश करने के लिए, क्योंकि वे वित्त से जूझ रहे हैं! केंद्र सरकार 14 मई 2021 (शुक्रवार) से किसानों के खातों में 2000 रुपये की कटौती शुरू करेगी। पीएम मोदी इस शुक्रवार को पीएम किसान योजना के तहत किसानों की 8 वीं किस्त जारी करेंगे। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर के अनुसार प्रधानमंत्री सुबह 11 बजे राष्ट्र भर के किसानों के साथ बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के तहत, किसान परिवारों को हर चार महीने में 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में 6000 रुपये प्रति वर्ष की आय सहायता प्रदान की जाती है। 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत, केंद्र छोटे और सीमांत किसानों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये प्रदान करता है। किसानों को वित्तीय सहायता 2000 रुपये की तीन किस्तों में मिलती है। 2000 रुपये की पहली किस्त अप्रैल से जुलाई तक आती है, दूसरी किस्त अगस्त और नवंबर के बीच आती है और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच आती है। 14 मई को पीएम 14 मई को सुबह 11 बजे किसानों से बात करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पता pmindiawebcast.nic.in पर देखा जा सकता है। केंद्रीय कृषि मंत्रालय के अनुसार, पीएम किसान (पीएम किसान 8 वीं किस्त) की 8 वीं किस्त किसानों के खाते में जमा की जाएगी। 

पूर्व रिपोर्टों के अनुसार, राज्य सरकारों ने RFT (रिक्वेस्ट फॉर ट्रांसफर) पर हस्ताक्षर किए हैं। केंद्र सरकार ने FTO (फंड ट्रांसफर ऑर्डर) भी जारी किया है। साथ ही, 8 वीं किस्त के लिए राज्य द्वारा हस्ताक्षरित RFT की स्थिति किसानों के खाते में देखी जाती है। आप PMkisan.gov.in पर अपने खाते में लॉग इन करके इसकी जांच कर सकते हैं। पीएम किसान भुगतान स्थिति की जांच कैसे करें: आधिकारिक वेबसाइट - https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं। होमपेज पर 'किसान कॉर्नर सेक्शन' देखें। विकल्प - लाभार्थी स्थिति का चयन करें। यहां, किसान अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकता है। इसमें किसान का नाम और उसके खाते में भेजी गई राशि शामिल होगी। अब या तो अपना आधार नंबर / खाता संख्या / मोबाइल नंबर दर्ज करें। और 'डेटा प्राप्त करें' पर क्लिक करें ... स्थिति स्क्रीन पर दिखाई देगी

इस सप्ताह इस राज्य में होगी भारी बारिश, IMD ने जारी की चेतावनी

नदी में मिले तैरते शव वाली घटना पर भड़की परिणीति चोपड़ा, बोली- आपको कैसा लगेगा अगर आप उस नदी...

दिल्ली के नजदीक इस छोटे से शहर में होगा Covaxin का उत्पादन, हर महीने बनेंगी 2 करोड़ डोज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -