अगर आपको नहीं मिला है किसान निधि की 9वीं किस्त का पैसा, तो फौरन इस नंबर पर करें शिकायत

नई दिल्ली: पीएम किसान योजना की 9वीं किस्त जारी हो चुकी है। किसानों के बैंक अकाउंट में 2000 रुपये आने शुरू हो गए हैं। देश के सभी छोटे किसानों के एकाउंट्स में आने वाले कुछ दिनों में इस योजना की रकम आ जाएगी। अब तक 12 करोड़ से अधिक किसानों के अकाउंट में इस योजना का पैसा जा चुका है। यदि आपके अकाउंट में इस योजना का पैसा नहीं आया है, तो आप फ़ौरन केंद्रीय कृषि मंत्रालय में इसकी शिकायत कर सकते हैं। यहां हम शिकायत करने के लिए टोल फ्री नंबर और उसकी पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं।

यदि आपके खाते में पीएम किसान सम्मानि निधि के 2000 रुपये नहीं आए हैं, तो स्थानीय लेखपाल और कृषि अधिकारी से संपर्क करें। अगर यहां पर आपकी समस्या का निराकरण नहीं होता है, तो हेल्पलाइन पर फोन करके भी सहायता ले सकते हैं। पीएम किसान हेल्प डेस्क सोमवार से शुक्रवार तक ओपन रहती है। आप ई-मेल के माध्यम से pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क करके मदद ले सकते हैं। इसके साथ ही आप टोल फ्री नंबर 011-23381092 पर फोन करके शिकायत कर सकते हैं।

भारत सरकार की पूरी कोशिश है कि हर योग्य किसान को इस योजना का फायदा मिलना चाहिए। इसके लिए कृषि मंत्रालय लगातार कोशिश कर रही है। मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि यदि किसी किसान के खाते में इस योजना का पैसा नहीं पहुंच रहा है, तो फ़ौरन इसका समाधान किया जाएगा। किसानों की सुविधा के लिए टोल फ्री नंबर, ईमेल आईडी और पीएम किसान हेल्प डेस्क शुरु की गई है।

IIM कलीकट ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए की 50 सीटों की घोषणा

विप्रो ने मोहम्मद आरिफ को मध्य पूर्व का कंट्री हेड और एमडी किया नियुक्त

वियतनाम में आज मनाया जा रहा है राष्ट्रीय दिवस, एस जयशंकर ने दी बधाई

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -