किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी
किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी
Share:

PM Kisan योजना के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है। जी दरअसल केंद्र सरकार ने अभी तक अनिवार्य eKYC को पूरा करने की डेडलाइन 31 जुलाई, 2022 तक बढ़ा दी है। आपको बता दें कि पहले इसकी डेडलाइन 31 मई, 2022 थी। वहीं अब पीएम किसान वेबसाइट पर एक फ्लैश के अनुसार, "सभी PMKISAN लाभार्थियों के लिए eKYC की समय सीमा 31 जुलाई 2022 तक बढ़ा दी गई है।" 


जी हाँ, और इसी के साथ आपको यह भी बता दें कि 31 मई, 2022 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के शिमला में 10 करोड़ से अधिक किसानों को प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) के तहत वित्तीय लाभ की 11 वीं किस्त जारी की। जी दरअसल पीएम-किसान योजना के तहत, प्रत्येक भूमिधारी किसान परिवार को प्रति वर्ष 6000 रुपये का वित्तीय लाभ दिया जाता है। यह रकम तीन किस्तों में दी जाती है। 

eKYC कैसे करें?- इसको करने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन के ब्राउजर जैसे क्रोम के आइकान पर टैप करें और वहां pmkisan।gov।in टाइप करें।  अब आपको पीएम किसान पोर्टल का होमपेज मिलेगा इसके नीचे जाएं और आपको e-KYC लिखा मिलेगा।  इसको टैप करें और  आप अपना आधार नंबर डालकर सर्च बटन पर टैप करें। इसके बाद इसमें AADHAAR से लिंक मोबाइल नंबर डालें । इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर 4 अंकों का ओटीपी आएगा। इसे दिए गए बाक्स में टाइप करें। अब एक बार फिर आपसे आधार आथंटिकेशन के लिए बटन को टैप करने को कहेगा। इसे टैप करें और अब 6 अंकों का एक और ओटीपी आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर आएगा। इसे भरें और सबमिट पर टैप करें।

आप सभी को हम यह भी बता दें कि अगर सबकुछ ठीक रहा तो eKYC पूरी हो जाएगी वरना Invalid लिख कर आएगा। जी हाँ और अगर आपका eKYC पहले से ही पूरा हो चुका है तो eKYC is already done का मैसेज दिखेगा। आपको यह भी बता दें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश में 12 करोड़ अधिक किसान रजिस्टर्ड हैं।

महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दे रही सरकार, जानिए कैसे मिलेगी आपको?

MP में जन्मा एलियन जैसा दिखने वाला बच्चा, डॉक्टर्स ने बताई चौकाने वाली वजह

मानवता शर्मसार! ​सो रहे पिल्लों को देख बौखलाया युवक, फेंक-फेंककर ले ली जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -