पीएम मोदी का बड़ा बयान, कहा- ' एक राष्ट्र, एक चुनाव ' बहस का विषय नहीं बल्कि राष्ट्र की जरूरत
पीएम मोदी का बड़ा बयान, कहा- ' एक राष्ट्र, एक चुनाव ' बहस का विषय नहीं बल्कि राष्ट्र की जरूरत
Share:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को देश के समय और धन को बचाने के लिए "वन नेशन, वन इलेक्शन" फॉर्मूला शुरू करने की आवश्यकता पर फिर से जोर दिया। उन्होंने कहा "वन नेशन, वन इलेक्शन" बहस का विषय नहीं है, लेकिन यह भारत की जरूरत है। प्रधानमंत्री ने 26 नवंबर को संविधान दिवस के अवसर पर गुजरात के केवडिया में 80 वें अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मेलन (एआईपीओ) के समापन सत्र को संबोधित करते हुए विचार व्यक्त किया।

पीएम ने लोकसभा, विधानसभा और पंचायत चुनावों के लिए एकल मतदाताओं की सूची तैयार करने का सुझाव देते हुए कहा कि अलग-अलग सूचियां संसाधनों की बर्बादी हैं। "लोकसभा, विधानसभा और अन्य चुनावों के लिए केवल एक मतदाता सूची का उपयोग किया जाना चाहिए। हम इन सूचियों पर समय और धन क्यों बर्बाद कर रहे हैं? 'वन नेशन, वन इलेक्शन' केवल विचार-विमर्श का मुद्दा नहीं है, बल्कि इसकी आवश्यकता भी है देश। यह विकास के काम को बाधित करता है और आप सभी इसके बारे में जानते हैं। हमें इसके बारे में गंभीरता से सोचना चाहिए और कार्यालय-धारक इस पर विचार-विमर्श कर सकते हैं। और वह भी, अभिनव तरीकों के माध्यम से "प्रधानमंत्री ने कहा मैं आपसे आग्रह करूंगा कि हमारे संविधान के पहलुओं को हमारे युवाओं के बीच और अधिक लोकप्रिय बनाने के लिए पहल करें।

2014 में पहली बार प्रधानमंत्री बनने के बाद से ही पीएम इस विचार के लिए प्रतिबद्ध हैं। मोदी चुनाव आयोग को एक साथ चुनाव कराने में सक्षम बनाने के लिए जोर दे रहे थे ताकि चुनाव आयोग को एक साथ चुनाव कराने में मदद मिल सके। उन्होंने यह भी कहा कि कल्याणकारी योजनाओं को लागू करने के लिए खर्च और समय का उपयोग किया जा सकता है। इससे पहले, पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने इस विचार को उठाया था, लेकिन अंततः इसका पीछा नहीं किया जा सका।

नगर निगम के कर्मचारी ने खुद को उतारा मौत के घाट

खंडवा से फरार आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

लड़के ने फ़र्ज़ी इंस्टा आईडी से बनाया लड़की का अश्लील वीडियो, पुलिस ने किया गिरफ्तार

सन्स ऑफ द सॉइल में जयपुर पिंक पैंथर्स के सफ़र से करवाया जाएगा रूबरू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -