सिर्फ एक मिस कॉल से जानें अपने जन धन खाते का बैलेंस, जानिए पूरी प्रक्रिया
सिर्फ एक मिस कॉल से जानें अपने जन धन खाते का बैलेंस, जानिए पूरी प्रक्रिया
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री जनधन योजना के लाभार्थियों के लिए जरुरी जानकारी है। प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत भारत के निर्धनों का अकाउंट जीरो बैलेंस पर बैंक, पोस्ट ऑफिस तथा राष्ट्रीयकृत बैंको में खोला जाता है। इस स्कीम के तहत कस्टमर को कई बड़ी सुविधाएं दी जाती हैं। यदि आप भी अपने अकाउंट का बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो आप घर बैठे सिर्फ एक मिस्ड कॉल के माध्यम से इसकी खबर ले सकते हैं। आइए जानते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया।

ऐसे पता करें अपना बैलेंस:-
आप अपने जनधन अकाउंट का बैलेंस दो तरकीब से पता लगा सकते हैं। इसमें प्रथम तरीका है मिस्ड कॉल के माध्यम से तथा दूसरा तरीका PFMS वेबसाइट के माध्यम से। यानी आप घर बैठे इसे मिनटों में जान सकते हैं। आइये जानते हैं इन दोनों की पूरी प्रक्रिया।

PFMS वेबसाइट के जरिए:-
PFMS वेबसाइट से बैलेंस जानने के लिए आप सबसे पहले इस लिंक https://pfms.nic.in/NewDefaultHome.aspx# पर जाएं। यहां आप ‘Know Your Payment’ पर क्लिक करें। अब यहां आप अपना खाता नंबर दर्ज करें। यहां आपको दो बार खाता नंबर डालना होगा। इसके पश्चात् आप दी गये कैप्चा कोड को भरें। अब आपके अकाउंट का बैलेंस आपके सामने स्क्रीन पर होगा। 

मिस्ड कॉल के जरिए:-
आप मिस्ड कॉल के माध्यम से भी अपने अकाउंट का बैलेंस जान सकते हैं। यदि आपका स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में जन धन अकाउंट है तो आप मिस्ड कॉल के माध्यम से बैलेंस पता लगा सकते हैं। इसके लिए आप 18004253800 या फिर 1800112211 नंबर पर मिस्ड कॉल करें। कस्टमर ध्यान दें, आपको अपना पंजीकृत फ़ोन नंबर से ही इस पर मिस्ड कॉल करना है। 

खाना खाते ही बेहोश हुई लड़की तो अपने घर ले गया लड़का और फिर...

'Selmon Bhoi' पर सलमान ने किया केस, अदालत ने लगाया प्रतिबंध

बिहार में लगातार दूसरे दिन टूटे सोने-चांदी के दाम, जानिए आज का भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -