गरीबों के लिए पीएम मोदी लाए नई सौगात, अब दिवाली तक मिलेगा ये लाभ
गरीबों के लिए पीएम मोदी लाए नई सौगात, अब दिवाली तक मिलेगा ये लाभ
Share:

भारत में कोरोनावायरस के मामलों में गिरावट देखने के बाद प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राष्ट्र को संबोधित किया। 80 करोड़ से अधिक भारतीयों को राहत देते हुए प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को दिवाली तक बढ़ाने की घोषणा की। प्रत्येक व्यक्ति के लिए महामारी की अवधि कठिन रही है, प्रधान मंत्री ने नागरिकों को दैनिक मूलभूत सुविधाओं के साथ मदद करने के मद्देनजर कहा कि सरकार गरीबों के साथ उनके साथी के रूप में हर जरूरत के साथ खड़ी है।

पीएम मोदी ने कहा, 'आज सरकार ने तय किया है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को अब दिवाली तक बढ़ाया जाएगा. यानी नवंबर तक 80 करोड़ से ज्यादा देशवासियों को हर महीने तय मात्रा में मुफ्त अनाज मिलेगा.'' अनसुने लोगों के लिए, PMGKAY योजना एक खाद्य सुरक्षा कल्याण योजना है जिसे भारत सरकार द्वारा मार्च 2020 में कोरोना महामारी के दौरान घोषित किया गया था। 

वही यह कार्यक्रम मोदी सरकार द्वारा शुरू किया गया था और उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के तहत खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग द्वारा संचालित किया गया था। इस योजना का उद्देश्य सभी प्राथमिकता वाले परिवारों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से अनाज उपलब्ध कराकर भारत के सबसे गरीब नागरिकों को खाना खिलाना है। इस योजना में राशन कार्ड रखने वाले प्रत्येक परिवार को प्रति व्यक्ति 5 किलो चावल या गेहूं और 1 किलो दाल प्रदान की जाती है। इस कल्याणकारी योजना का पैमाना इसे दुनिया का सबसे बड़ा खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम बनाता है।

जब राज कुंद्रा की पहली पत्नी ने शिल्पा शेट्टी पर लगाया था शादी तोड़ने का आरोप, फिर इस तरह हुई थी शादी

दुनिया भर में इस कारण मनाया जाता है विश्व महासागर दिवस, जानिए इतिहास

21 जून से सभी वयस्कों को मुफ्त में मिलेगा कोरोना टीका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -