PM मोदी सिलिकॉन वैली में कई बड़ी कंपनियों के साथ करेंगे चर्चा

Sep 26 2015 07:29 AM
PM मोदी सिलिकॉन वैली में कई बड़ी कंपनियों के साथ करेंगे चर्चा

सेन फ्रांसिस्को: भारत के पीएम नरेंद्र मोदी आज शनिवार को सिलिकॉन वैली का दौरा करेंगे। जहां पर उनका दो दिन का कार्यक्रम है। इस दौरान वह सबसे पहले टेस्ला मोटर्स जाएंगे। CEO इलोन मस्क से रिन्युएबल एनर्जी पर वार्ता करेंगे। बता दे की टेस्ला इलेक्ट्रिक कार निर्मित करती है। भारत में इसकी संभावनाओं पर बातचीत करेंगे। इसके उपरांत दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी एपल के CEO टिम कुक से मुलाकात करेंगे। माइक्रोसॉफ्ट के सत्या नडेला, गूगल के सुंदर पिचाई, एडोब के शांतनु नारायण, सिस्को के जॉन चैंबर्स और क्वालकॉम के पॉल जेकब्स डिजिटल टेक्नोलॉजी पर प्रेजेंटेशन देंगे। भारत को लेकर वे अपनी योजनाओ का ब्यौरा देंगे। इस बात पर भी चर्चा होगी कि डिजिटल टेक्नोलॉजी से भारत को क्या फायदे होंगे। डिजिटल इंडिया मिशन पर बातचीत होगी।

वहीं, अमेरिकी वाणिज्य मंत्रालय ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ अक्षय ऊर्जा पर गोलमेज बैठक रखी है। मोदी इस बैठक में भाग लेंगे। इसी दौरान स्टार्टअप कंपनियों के साथ भी मोदी की मीटिंग करेंगे। वहीं, रविवार को फेसबुक कर्यालय जाएंगे और CEO मार्क जकरबर्ग से मुलकात करेंगे। यह मुलाकात करीब डेढ़ घंटे की होगी। इसके अतिरिक्त गूगल कर्यालय भी जाएंगे और सुंदर पिचाई से भेंट मरेंगे।

मोदी यहां स्वास्थ्य और स्मार्ट ग्रिड के क्षेत्र में कंपनी के आविष्कारों को देखेंगे। डिजिटल इंडिया में गूगल की सहयता कैसे ली जा सकती है, इस पर बातचीत होगी। इसके बाद शिक्षा के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाने वाली खान अकादमी के प्रमुख सलमान खान से मिलेंगे। यह अकादमी ऑनलाइन पढ़ाई के सबसे बड़े संस्थानों में से एक है। भारत में कम खर्च में शिक्षा उपलब्ध कराने में यह काफी उपयोगी हो सकती है। सिलिकॉन वैली से विदाई लेने से पहले सैन जोस स्थित सैप सेंटर में तक़रीबन 18,000 लोगों को संबोधित करेंगे।