प्रधानमंत्री योजना और मनरेगा में देश में प्रथम उत्तराखंड, पूरा किया निर्माण कार्य
प्रधानमंत्री योजना और मनरेगा में देश में प्रथम उत्तराखंड, पूरा किया निर्माण कार्य
Share:

नई दिल्ली: अभी कुछ समय पहले ही पीएम आवास योजना ग्रामीण व छोटे शहरों में पात्र लाभार्थियों के आवासों का निर्माण कार्य पूरा करने में उत्तराखंड ने देश में पहला स्थान बनाया हुआ है. वहीं, योजना में उत्कृष्ट कार्य करने पर ऊधमसिंह नगर जनपद के गदरपुर ब्लाक की ग्राम पंचायत जाफरपुर की प्रधान वर्षा बाठला और आनंदखेड़ा पंचायत के वीडीओ सुधेंदु को पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. जंहा ग्रामीण विकास मंत्रालय की ओर से 19 दिसंबर 2019 को दिल्ली में आयोजित सम्मान समारोह में ये पुरस्कार दिए जाने वाले है.  

यदि हम बात करें सूत्रों कि तो सामाजिक आर्थिक जातियों गणना 2011 के आधार पर पीएमएवाईजी योजना के तहत प्रदेश में 12666 आवास विहीन लाभार्थी पात्र पाए गए. वहीं जिसके सापेक्ष प्रदेश में 12325 लाभार्थियों के आवासों का कार्य पूरा किया गया. योजना में 540 भूमिहीन परिवारों में 491 को भूमि पट्टा और आवास आवंटित किए जा चुके हैं.
 
12300 शौचालय का निर्माण और 3920 अर्थी: जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि ग्रामीण विकास मंत्रालय ने योजना को बेहतर ढंग से क्रियान्वित कर लाभार्थियों को लाभ पहुंचाने में सभी राज्यों की रैकिंग की जा चुकी है. जिसमें लक्ष्य के सापेक्ष लाभार्थियों के आवासों को पूरा करने की श्रेणी में उत्तराखंड को देश में पहला स्थान मिला है. वहीं, योजना में उत्कृष्ट कार्य के लिए व्यक्तिगत पुरस्कार की श्रेणी में ग्राम पंचायत जाफरपुर की प्रधान वर्षा बाठला और ग्राम पंचायत आनंदखेड़ा (गदरपुर) के ग्राम विकास अधिकारी सुधेंदु को केंद्र सरकार की ओर से पुरस्कृत किया जाना वाला है.

दावेदारों का नाम तय होने से पहले ही भाजपा में घमासान, बगावत करने की दी चेतावनी

तुर्की ने दी अमेरिका को चेतावनी, कहा- वाशिंगटन ने प्रतिबंध लगाया तो ...

नागरिकता : अमित शाह ने दिए कानून में परिवर्तन के संकेत, प्रदर्शनकारियों ने फूंकी बसें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -