प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की शुरुआत

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की शुरुआत करने वाले है. पीएम कार्यालय (PMO) के अनुसार, कार्यक्रम का शुभारंभ सोमवार सुबह यानी आज 11 बजे से किया जाएगा. इस अवसर पर पीएम मोदी अपना संबोधन भी देंगे.

पीएम मोदी ने बीते वर्ष 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की पायलट परियोजना का एलान किया था. वर्तमान में इस योजना को 6 केंद्र शासित प्रदेशों में प्रारंभिक चरण में लागू किया जाने वाला है. आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की राष्ट्रव्यापी शुरूआत नेशनल हेल्थ ऑथोरिटी (NHA) द्वारा आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) की तीसरी वर्षगांठ के साथ ही किया जा रहा है. इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया भी शामिल होने वाले है.

हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम में कोविड-19 भी शामिल: कई दूसरी बीमारियों के साथ, आयुष्मान भारत हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम में कोरोना भी कवर होता है. NHA की वेबसाइट के अनुसार स्कीम में शामिल किसी भी निजी हॉस्पिटल में कोरोना की टेस्टिंग और इलाज फ्री में किया  जाने वाला है. इस इंश्योरेंस स्कीम के अंतर्गत निजी अस्पताल में क्वारंटीन का खर्च भी कवर होगा.

बनेगा यूनिक हेल्थ कार्ड: डिजिटल हेल्थ मिशन के अंतर्गत हर व्यक्ति का यूनिक हेल्थ कार्ड बनाने वाली है. यह कार्ड पूरी तरह से डिजिटल होगा जो देखने में आधार कार्ड के जैसा ही होने वाला है. इस कार्ड पर आपको एक नंबर मिलेगा, जैसा नंबर आधार में होता है. इसी नंबर से स्वास्थ्य के क्षेत्र में व्यक्ति की पहचान होगी. इसी नंबर के जरिये डॉक्टर उस व्यक्ति की पूरी रिकॉर्ड जानेंगे.

वित्त सचिव ने किया खुलासा- कब होगी LIC के IPO की लिस्टिंग

डीजल की कीमतों में फिर आया उछाल, जानिए क्या है भाव?

जम्मू-कश्मीर में 2 नए एयरपोर्ट टर्मिनल स्थापित किए जाएंगे: ज्योतिरादित्य सिंधिया

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -