स्तनपान करवाने वाली महिलाओ के लिए फायदेमंद होता है चीकू का सेवन
स्तनपान करवाने वाली महिलाओ के लिए फायदेमंद होता है चीकू का सेवन
Share:

प्रेगनेंसी का समय हर महिला के लिए बहुत खास होता है. इस दौरान एक औरत को अपनी सेहत का बहुत ख्याल रखना पड़ता है, जिससे उसके पेट में पल रहे बच्चे की सेहत हमेशा स्वस्थ रह सके और उसका अच्छे से विकास हो सके. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे है जिनके सेवन से आपके पेट में पल रहे बच्चे का मानसिक और शारीरिक विकास भी तेजी से होगा.

1- केले में भरपूर मात्रा में विटामिन C, B6, पोटेशियम, मैग्नीशियम मौजूद होता है जो प्रेगनेंसी में बहुत फायदेमंद होता है. अगर आपको प्रैग्नेंसी के दौरान मतली और उल्टी आते है तो उसमे भी केले का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, प्रेगनेंसी के दौरान केले का सेवन करने से  मतली और उलटी की समस्या से आराम मिलता है, केले में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम मौजूद होता है जो बॉडी को चुस्त रखता है. इसलिए अगर आप प्रेग्नेंट है तो हर रोज एक केले का सेवन करें. 

2- प्रेग्नेंसी के दौरान सीताफल का सेवन भी बहुत फायेमंद होता है, इसमें भरपूर मात्रा में  विटामिन ए और सी मौजूद होता है जो पेट में पल रहे बच्चे की आंखों, स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है, अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान रोज एक सीताफल का सेवन करते है तो इससे कब्ज की प्रॉबल्म भी दूर होती हैे. 

3- चीकू में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, कार्बोहाइड्रेट मौजूद होते है जिससे प्रेगनेंसी के दौरान इसे खाने से शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है. जो माये स्तनपान करवाती है उनके लिए भी चीकू का सेवन बहुत फायदेमंद होता है,

 

हाजमे को ठीक करती है कलौंजी

खतरनाक हो सकता है 6 महीने से कम उम्र के बच्चे को पानी पिलाना

तुलसी के सेवन से चुटकियो में ठीक हो जाता है पीरियड का दर्द

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -