पेट के लिए फायदेमंद है आलू बुखारा
पेट के लिए फायदेमंद है आलू बुखारा
Share:

कब्ज़ की समस्या होने पर बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कब्ज़ की समस्या शरीर में पानी की कमी, खाने में सही डाइट ना लेना, व्यायाम ना करना और काम के बोझ के कारण हो सकती है. पर कुछ आसान तरीके ऐसे भी है जिनके इस्तेमाल से कब्ज़ की समस्या से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है.

1-कब्ज़ की समस्या से राहत पाने के लिए तिल के बीज का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. तिल के बीजों को सलाद या अनाज में मिक्स कर के खाया जा सकता है. इसके अलावा तिल के बीजों का सेवन कॉफी में मिलाकर भी इसका सेवन किया जा सकता हैं. इसके इस्तेमाल से कब्ज में बहुत आराम मिलता हैं.

2-आप चाहे तो कब्ज़ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए पुदीना और अदरक की चाय का इस्तेमाल कर सकते है. इसके अलावा अदरक की चाय भी कब्ज से छूटकारा पाने में मदद करती है. अदरक काफी गर्म होता हैं, जिससे हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती हैं. इससे हमारा पाचन तंत्र भी अच्छा रहता है.

3-ऑलिव ऑयल और मेवे दोनों ही हमारे पेट के लिए बहुत फायदेमंद होते है. इनका सेवन करने से कब्ज की समस्या से आराम मिलता है. ऑलिव ऑयल और मेवे का सेवन साथ करने से पेट को दर्द और कब्ज से राहत मिलती हैं.

4-आलूबुखारे में फाइबर की भरपूर मात्रा मौजूद होती है, इसका सेवन करने से पेट से जुड़ी सभी बीमारियां दूर हो जाती हैं. रोज 3 से 4 आलूबुखारा खाने से कब्ज बड़ी आसानी से दूर हो जाता है.

हड्डियों को मजबूत बनाता है पपीता

स्वस्थ पाचनतंत्र के लिए रोज पिए संतरे का रस

पेट के लिए फायदेमंद है पुदीने की पत्तिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -