पीएलआई योजना भारत में  निवेश को बढ़ावा देगी: क्रिसिल रिपोर्ट
पीएलआई योजना भारत में निवेश को बढ़ावा देगी: क्रिसिल रिपोर्ट
Share:

क्रिसिल के एक शोध के अनुसार, उत्पादन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना अगले तीन से चार वर्षों में प्रमुख औद्योगिक क्षेत्रों में औसत वार्षिक निवेश खर्च के 13-15 प्रतिशत के लिए योगदान देगी।

मार्च 2020 में अपनी स्थापना के बाद से 15 क्षेत्रों के लिए पीएलआई की घोषणा की गई है, जिसमें 1.93 लाख अरब रुपये के सरकारी प्रोत्साहन शामिल हैं। शेष आयात स्थानीयकरण पर खर्च किया जाएगा, जिसमें 50-60 प्रतिशत घरेलू विनिर्माण और निर्यात पर ध्यान केंद्रित करने के साथ उद्योगों में जा रहा है। रेटिंग एजेंसी ने बुधवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा, "उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना के कार्यान्वयन के परिणामस्वरूप योजना अवधि में 2.5-3 लाख करोड़ रुपये का संभावित पूंजीगत व्यय (कैपेक्स) होगा और अगले 3-4 वर्षों में प्रमुख औद्योगिक क्षेत्रों में औसत वार्षिक निवेश खर्च का 13-15 प्रतिशत हिस्सा होगा।

पीएलआई अब एक त्वरित ऑन-द-ग्राउंड कार्यान्वयन के लिए अच्छी तरह से तैनात है, जिसमें कैपेक्स का लगभग 60 प्रतिशत पहले से ही अनुमोदित है और वित्त वर्ष 23-26 के लिए प्रमुख खर्च की योजना बनाई गई है। बयान के अनुसार, कैपेक्स को दस उद्योगों के लिए दिया गया है। जबकि मोबाइल, फार्मा और दूरसंचार में कैपेक्स पहले ही शुरू हो चुका है, एजेंसी ने कहा कि ऑटोमोबाइल और सौर फोटोवोल्टिक जैसे पूंजी-गहन उद्योगों में कैपेक्स, जो वादा किए गए निवेश का 70 प्रतिशत है, अप्रैल 2022 में शुरू होगा।

श्रीलंका के केंद्रीय बैंक ने विदेशी मुद्रा लेनदेन पर प्रतिबंध समाप्त किया

भारत ने 400 बिलियन अमरीकी डालर का निर्यात किया: पीएम मोदी

पुतिन, मैक्रों ने एक बार फिर यूक्रेन मुद्दे पर फोन पर चर्चा की

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -