भारत पूर्ण स्थानीय प्रदर्शन फैब विनिर्माण के लिए है तैयार: आईसीईए
भारत पूर्ण स्थानीय प्रदर्शन फैब विनिर्माण के लिए है तैयार: आईसीईए
Share:

नई दिल्ली: जैसे ही भारत सरकार घरेलू इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण पर अपना जोर देती है, विभिन्न उत्पादन प्रोत्साहन-लिंक्ड योजनाओं (पीएलआई) के साथ, देश के पास एक बेहतरीन अवसर है और एक पूर्ण अर्धचालक निर्माण (एफएबी) इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित करने की आवश्यक क्षमताएँ देश में, इंडिया सेलुलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (ICEA) ने बुधवार को कहा। वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण में भारत की हिस्सेदारी 2012 में 1.3 प्रतिशत से बढ़कर 2019 में 3.6 प्रतिशत हो गई है। 

घरेलू इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण 2014-15 में 1.90 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 2019-20 में 5.34 लाख करोड़ रुपये हो गया है, जो एक मिश्रित वार्षिक स्तर पर बढ़ रहा है। हालाँकि, इस क्षेत्र में अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी है। ELCINA के अनुमान के अनुसार, पर्याप्त अवसंरचना की कमी, घरेलू आपूर्ति श्रृंखला और लॉजिस्टिक्स की कमी, वित्त की उच्च लागत, गुणवत्ता की शक्ति की अपर्याप्त उपलब्धता, सीमित डिजाइन क्षमताओं और ध्यान केंद्रित करने के कारण इलेक्ट्रॉनिक घटक विनिर्माण क्षेत्र लगभग 10 प्रतिशत की विकलांगता से ग्रस्त है। 

कौशल विकास में अपर्याप्तता के अलावा उद्योग द्वारा अनुसंधान एवं विकास। "हम भारत में एक बड़े इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण कर रहे हैं और इसे शुरू करने में निश्चित रूप से कभी देर नहीं हुई है। इसलिए, एफएबी भारत को दुनिया का वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण हब बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है। यह भी प्राप्त करने के लिए कतार में होगा। एनपीईई 2019 का लक्ष्य 400 बिलियन डॉलर का घरेलू विनिर्माण और इलेक्ट्रॉनिक्स का निर्यात है। अप्रैल 2020 में, सरकार ने भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स के निर्माण के लिए 41,000 करोड़ रुपये की प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) योजना की घोषणा की। हाल ही में, इस योजना को 7,350 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ आईटी हार्डवेयर तक बढ़ाया गया था।

RBI ने उपभोक्ताओं के लिए व्यापार करने में आसानी प्रदान करने के लिए अनुपालन मामलों को बनाया तर्कसंगत

आरबीआई के 3 करोड़ के जुर्माने के बाद आईसीआईसीआई बैंक में आया 2 प्रतिशत का उछाल

बढ़त पर बंद हुआ शेयर बाजार, फार्मा शेयरों में हुई भारी वृद्धि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -