आप जीवों की नहीं गलत विचारों की बलि दो
आप जीवों की नहीं गलत विचारों की बलि दो
Share:

इस जगत की बहुत सी भ्रांतियों में उलझे हुए लोग जाने क्या क्या गलत उपायों को आजमाते रहते है. उन्हें लगता है कि हम किसी जीव या निर्दोष की बलि देकर अपने कार्य को शुभ बना सकते है. जो कि बिलकुल गलत है. यह केवल आपकी सोच है

इस धरा में बहुत से लोग अपने मन की किसी भी कामना को लेकर किसी भी देव व अपने इस्ष्ट को किसी जीव की बलि रूप में भेंट देते है. और वे सोचते है. की हमारे इष्ट इससे प्रसन्न हो उठेगें जो की बिल्कुल गलत है. यह केवल आपकी एक गलत सी सोच है . 

बहुत से लोग ये कहते है की देवी या देवता बलि मांगते है जो की ऐसा कभी नहीं होता है.अरे वो क्यों बलि मांगेगे,जिसने उस जीव को बनाया वो क्यों उसे बलि रूप में स्वीकार करेगें.ये सब आपके मन की भ्रान्ति है. आपके ज्ञान की अनभिग्यता है  आपकी सोच में खोट है . 

आपको बलि देनी है. तो आप अपने मन में आये गलत विचारों की दो अपनी सोच बदलो ,सभी जीवों के प्रति दया का भाव रखों इसी में आपके जीवन का उत्थान है. इससे ही आपका जीवन प्रगति की और जाएगा आप रूढ़ी वादी जीवन को छोड़ आधुनिक व अध्यात्म की और कदम बढ़ाएं.

इस संसार में जन्में प्रत्येक जीव की आत्मा एक समान है,हर जीव को कष्ट होता है, हर जीव को भूख लगती समस्त जीवों में उनकी जाति के अनुसार क्रियाओं का संचालन होता है ,ईश्वर के लिए तो सभी जीव एक सामान है. चाहे वह पशु हो पक्षी हो या मानव हो.

आप को चाहिए की आप इस भ्रान्ति से दूर रहें सभी जीवों के प्रति दया का भाव रखें किसी भी जीव की बलि न दें, यदि आपके विचार व आपकी भावना सही रहेगी तो आप यूँ ही प्रगति की और बढ़ेगें जीवन में सफलता और उन्नति को हासिल करेंगें.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -