यदि 5000 रूपए से अधिक के पुराने नोट जमा करना हो तो कुछ बातों का रखें ख्याल
यदि 5000 रूपए से अधिक के पुराने नोट जमा करना हो तो कुछ बातों का रखें ख्याल
Share:

नई दिल्ली। रिज़र्व बैंक द्वारा एक बार ही 5000 रूपए से अधिक के नोट जमा करने के लिए 30 दिसंबर की तिथि निर्धारित किए जाने के बाद अब लोगों में हड़कंप मचा हुआ है।  यदि आप भी 5 हजार रूपए से अधिक के और 500 रूपए व 1 हजार रूपए के पुराने नोट रखे हुए हैं और अब जमा करने की तैयारी में हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। जी हां। रिज़र्व बैंक ने अघोषित धन की मनी लाॅन्ड्रिंग हेतु बैंक खातों में पुराने नोट जमा करने के लिए अब नियमों में बदलाव किया गया है लेकिन आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो परेशानियों से बच सकते हैं। 

1दरअसल बैंक में जाने से पहले आप अच्छे से देख लें कि आपके पास जो राशि है वह आपने पूरी तरह से ले ली है। यदि बहुत अधिक राशि है तो ध्यान रखें कि इस राशि का स्त्रोत आपको बताते आना चाहिए।

 2  5000 रूपए से अधिक की राशि दो बैंक अधिकारियों की पूछताछ के बाद जमा करवाई जा सकती है। जमाकर्ता से पूछताछ होगी ऐसे में आप रूपए को लेकर सारी जानकारी रखें। 

3 यदि आप 5 हजार रूपए से कम राशि जमा करने का मन बना रहे हैं और सोच रहे हैं कि इसे कई बार जमा कर आप इस तरह की बात से बच सकते हैं तो सावधान हो जाईए आपके खाते की जांच की जा सकती है। 

4 KYCका रखें ध्यान यदि आप 5000 रूपए से अधिक की राशि जमा करने का विचार कर रहे हैं तो फिर यह ध्यान रखें कि केवाईसी पूरा करना जरूरी हो। इतना ही नहीं यदि आपकी केवाईसी पूरी नहीं हो रही है तो फिर अधिकतम 50 हजार रूपए तक डिपाॅज़िट करवा सकते हैं। 

मुद्रास्फीति में बढ़ोतरी, पैदा कर सकती है रिज़र्व

उर्जित पटेल फिर बने रिज़र्व बैंक के डिप्टी गवर्नर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -