इस सरकारी स्कूल में हो रहा बच्चों की सेहत के साथ खिलवाड़, परोसा जा रहा दूषित खाना
इस सरकारी स्कूल में हो रहा बच्चों की सेहत के साथ खिलवाड़, परोसा जा रहा दूषित खाना
Share:

फतेहपुर: जिले में आश्रम पद्धति से संचालित पंडित दीनदयाल उपाध्यय विद्यालय, खासमऊ में प्रदूषित खाना खाने से 67 बच्चों की तबियत बिगड़ गई. गनीमत रही कि बच्चों का वक़्त रहते उपचार शुरू कर दिया गया, जिससे अब सभी बच्चों की हालत स्थिर है. विद्यालय में परोसा जाने वाले खाने में मिलावट इस घटना की अहम् वजह है. वहीं यह भी कहा जा रहा है कि जिस फर्म की ओर से स्कूल बच्चों के लिए खाने की व्यवस्था प्रदान की जाती है, वहीं से यह सारी गड़बड़ी हुई है. दरअसल बच्चों को कच्चा खाना और मिलावटी दूध  भी दिया जा रहा था जो बच्चों की सेहत को हानि पहुंचने लगी.

दिया जाता है बासी खाना:  जहां इस बात का पता चला है कि भोजन देने की इस व्यवस्था में इतनी गड़बड़ियां हैं कि इसका हर्जाना बच्चों को भुगतना पड़ रहा है. बच्चों का कहना है कि उन्हें अधिकतर ​बासी खाना दिया जाता है. साथ ही मिलने वाले दूध की क्वालिटी भी बहुत बेकार है. कई बार उन्हें खट्टा हो चुका दूध पीने को दे दिया जाता था. निरंतर मिल रहे इस तरह के खाने की वजह से ही अचानक बच्चों की तबीयत बिगड़ गई और सभी उल्टी, दस्त की शिकायत करने लगे. जिसके उपरांत स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम ने स्कूल पहुंचकर बच्चों को दवाईयां उपल्ब्ध की गई.

गंदगी भी है एक परेशानी: ना सिर्फ खाना बल्कि स्कूल अन्य व्यवस्थाएं भी बच्चों को परेशानी का सामना करना पड़ा. बच्चों ने यह भी बताया है कि  उनके कमरे और शौचालय की साफ-सफाई भी उचित समय पर नहीं होती. विद्यालय परिसर में चारो तरफ गंदगी भरी हुई है. रात में लाइट चली जाती है तो उन्हें टॉर्च की रोशनी में पढ़ाई करना पड़ता है. ऐसे में प्रश्न सामने आ रहे  है कि बच्चों के बेहतर विकास की बात करके, बच्चों की शिक्षा और भविष्य से खिलवाड़ क्यों किया जा रहा है.

हद तो तब होती है जब इस केस की शिकायत विद्यालय प्रबंधन से की जाती है और वे उनकी बात को अनसुना कर देते है. इस केस में DM, समाज कल्याण अधिकारी KS मिश्रा ने कहा है कि खासमऊ विद्यालय में बच्चो के बीमार होने की सूचना दी है. स्वास्थ्य टीम भेजकर बीमार बच्चो की जांच के उपरांत दवाईया दी जा चुकी है. विद्यालय में बच्चो को दूषित  भोजन देने की शिकायती मिली है. जिस पर भोजन देने वाली संबंधित फर्म को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है.

अब ट्रैनों में भी होगी सुरक्षा और ज्यादा कड़ी, जल्द लगाए जाएंगे CCTV कैमरे

कल जम्मू समेत इन इलाकों में गिरेगा तापमान, भारी बारिश के साथ हो सकती है बर्फ़बारी

नेवी चीफ का बड़ा बयान - चीन के खतरे से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार भारतीय नौसेना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -