विलुप्त होने की कगार पर पहुंचा इस जीव का जीवन, जलवायु परिवर्तन बना बड़ा कारण
विलुप्त होने की कगार पर पहुंचा इस जीव का जीवन, जलवायु परिवर्तन बना बड़ा कारण
Share:

सिडनी: पिछले कई दिनों से जलवायु परिवर्तन की  रिपोर्ट्स में ऑस्ट्रेलिया में पाए जाने वाले पक्षी जैसे जीव प्लैटिपस की प्रजाति विलुप्त होने की कगार पर है. वैसे तो यह जीव पूर्वी ऑस्ट्रेलिया और तस्मानिया प्रांत में मिलता है, लेकिन संकोची और निसाचर प्रकृति के चलते ऑस्ट्रेलिया के अन्य हिस्सों में इसके मिलने का कोई सही आंकड़ा उपलब्ध नहीं है. यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू साउथ वेल्स सेंटर फॉर इकोसिस्टम साइंस के वैज्ञानिकों ने कहा कि कम वर्षा और उच्च तापमान के कारण नदी प्रणालियों को नुकसान पहुंचा है और इससे इन जीवों के जीवन की संभावनाएं भी कम होती नज़र आ रही है.

वहीं जब इस बात कि जांच कि गई तो पता चला कि ये खतरे आगे चलकर इनके विलुप्त होने की आशंकाओं को और पुख्ता कर देते हैं. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय मूल्यांकन की तत्काल आवश्यकता है ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि क्या प्लैटिपस को संकटग्रस्त स्थिति में डाला जाना चाहिए या नहीं. साथ ही इनके विलुप्त होने के किसी भी जोखिम को कम करने के लिए समय रहते कदम उठाए जा सकें. जंहा शोधकर्ताओं का कहना है कि बांधों के बनने से इनके आवासों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंच रहा है. जलवायु की ऐसी ही स्थिति के चलते इनकी संख्या घटकर आधी रह गई है. इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजरवेशन ऑफ नेचर (आइयूसीएन) ने प्लैटिपस को 'खतरे के करीब' जीवों के रूप में सूचीबद्ध किया है. शोधकर्ताओं का कहना है कि यदि जैव-विविधता को बनाए रखना है तो हमें संकटग्रस्त जीवों को बचाने के लिए प्रभावी कदम उठाने होंगे.

दुनिया के सबसे अजीब जीवों में से एक है प्लैटिपस: वाहन यह भी कहा जा रहा है कि प्लैटिपस, इकिडना (बिल खोदने वाला चूहे जैसे जानवर) की चार प्रजातियों में से एकमात्र स्तनधारी जीव है. इनका मुंह बत्तख के जैसा होता है और ये गर्भ धारण करने की बजाए अंडे देते हैं. इन्हें दुनिया के सबसे अजीब जीवों में से एक माना जाता है. इनके पास बत्तख की तरह चोंच, बीवर जैसी पूंछ और ऊदबिलाव जैसे पैर होते हैं. इनके पिछले पैर में डंक मारने वाले विषैले कांटे भी मौजूद रहते हैं, जिनकी सहायता से ये अन्य जीवों से खुद को सुरक्षित रखता है.

बड़ी खबर: नेपाल में भारत के 8 लोगों की मौत, नहीं आई अभी तक पोस्टमार्टम की रिपोर्ट्स

जानिए क्यो प्रिंस हैरी और मेगन चोरी-छुपे फोटो खींचने पर हुए नाराज

ट्रंप के खिलाफ महाभियोग पर चर्चा शुरू, इस वजह से हुआ जमकर हंगामा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -